Dainik Haryana News

Rule Changed : दिन बाद जानें कौन सी चीजें होंगी महंगी और सस्ती, बदलने जा रहे है ये जरूरी नियम

 
Rule Changed : दिन बाद जानें कौन सी चीजें होंगी महंगी और सस्ती, बदलने जा रहे है ये जरूरी नियम
New Rules For 1 January 2024 : दो दिन बाद साल 2024 लगने वाला है और साल के पहले महीने के साथ ही कुछ निमयों में बदलाव होने जा रहे हैं जिसका आमजन पर गहरा असर देखने को मिलेगा। तो चलिए खबर के माध्यम से जानते हैं कि कौन सी ऐसी चीजें हैं जिनकी कीमतें ज्यादा होंगी और कौन सी ऐसी चीजें हैं जिनकी कीमतें कम होंगी। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Rule Changed From 1 January 2024(चंडीगढ़): नए साल पर हर कोई नए अंदाज से अपने साल की शुरूआत करता है। ऐसे में नए साल पर सरकार भी कुछ बदलाव करने की सोच रही है और जिससे आमजन पर असर देखने को मिलेगा। आज हम आपको उन नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें बदलाव होने जा रहा है। सिम कार्ड से लेकर इंश्योरेंस तक से जुड़े नियम शामिल हैं. आइए जान लेते हैं. READ ALSO :IAS Success Story : राजस्थान की इस लड़की ने सबसे कम उम्र में रचा इतिहास बन गई IAS

सिम कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव :

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें पहले सिम खरीदने का तरीका कुछ और होता था और अब वह बदलने वाला है। ऑनलाइन फ्रॉड को कंट्रोल करने के लिए सरकार सिम कार्ड की बिक्री-खरीद पर नियम ला रही है. अब सिम कार्ड खरीदने के लिए डिजिटल ङउ अनिवार्य होगा. टेलीकॉम कंपनियां अब सिम खरीदन वाले ग्राहकों के लिए बायोमीट्रिक डेटा देना जरूरी कर रही है ताकि फ्रॉड को रोका जा सके। अगर आपके पास कोई भी फेक सिम कार्ड पाया जाता है तो 50 लाख रूपये तक का जुर्माना और तीन साल की जेल काटनी पड़ सकती है। अब सिम कार्ड के बल्क डिस्ट्रीब्यूशन की भी अनुमति नहीं होगी.

बंद हो सकता है UPI Account :

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने  Google Pay, Paytm और PhonePe जैसे पेमेंट्स ऐप और बैकों से कहा है कि वे ऐसे UPI ID  और नंबर्स को डिएक्टिवेट कर दें जो एक साल से ज्यादा समय से एक्टिव न हों. इसके लिए आखिरी तारीख 31, दिसंबर 2023 रखी गई है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि, फोन नंबर कई बार दूसरे यूजर्स को भी जारी किए जाते हैं और ऐसे में पैसे लेनदेन में गड़बड़ी हो सकती है.

बदलने जा रहे बैंक लॉकर से जुड़े नियम :

अगर आप भी बैंक लॉकर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए भी 31 दिसंबर से सभी नियमों में बदलाव होने जा रहा है और संशाधित बैंक लॉकर एग्रीमेंट साइन करके जमा करने का विकल्प है. इसके बाद भी वो ऐसा नहीं करते हैं तो 1 जनवरी से उनका लॉकर फ्रीज कर दिया जाएगा. READ MORE :Chanakya Niti : अगर युवा जीवन में कामयाब होना चाहते है तो इन आदतों को सुधार लें

जान लें इनकम टैक्स से जुड़े नियम :

ऐसे टैक्सपेयर्स जिन्होंने फाइनेंशियल ईयर-2022-24 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया था, वो 1 जनवरी से अपना बिलेटेड रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे. साथ ही जिन टैक्सपेयर्स के रिटर्न में गड़बड़ी है, वो भी अपना रिवाइज्ड रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे.

इंश्योरेंस पॉलिसी से जुड़े नियमों में बदलाव :

नियामक IRDAI ने सभी इंश्योरेंस कंपनियों को ये निर्देश दिया है कि वो 1 जनवरी से बीमाग्राहकों को कस्टमर इन्फॉर्मेशन शीट दें, जिसमें उन्हें बीमा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां सीधे शब्दों में समझाई जाएं.