Dainik Haryana News

Rules Changed : एक दिन बाद बदलने जा रहे आमजन से जुड़े ये 10 नियम

 
Rules Changed : एक दिन बाद बदलने जा रहे आमजन से जुड़े ये 10 नियम
Rules Change: सितंबर महीने में कई वित्तीय नियमों में बदलाव वाला है। आरबीआई की घोषणा के अनुसार सितंबर महीने की 30 तारीख तक ही दो हजार के नोट बदले जा सकते हैं। ऐसा नहीं करने वालों को आगे परेशानी हो सकती है। आधार-पैन और डीमैट खाते से जुड़े कई नियम भी बदल जाएंगे। Dainik Haryana News, Rule Changed From 1 September(चंडीगढ): अगस्त का महीना बस समाप्त होने को है। सितंबर महीने में कई महत्वपूर्ण वित्तीय नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। ऐसे में उनकी जानकारी सभी के लिए जरूरी है। सितंबर का महीना बीतते-बीतते कई जरूरी काम निपटाने जरूरी हैं नहीं तो परेशान बढ़ सकती है। उनमें सबसे जरूरी काम है 30 सितंबर तक 2000 रुपये के बचे नोटों को बदलने का। आरबीआई की घोषणा के अनुसार सितंबर महीने की 30 तारीख तक ही दो हजार के नोट बदले जा सकते हैं। ऐसा नहीं करने वालों को आगे परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं सितंबर महीने में होने वाले महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में। सबसे पहले शुरुआत सिलेंडर की घटी कीमतों से। READ ALSO :Cyclothon Rally : साइक्लोथान रैली को लेकर आया बड़ा अपडेट

200 से 400 रूपये सस्ते मिल रहे गैस सिलेंडर :

केंद्रीय कैबिनेट ने एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का एलान किया है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को पहले से मिल रही 200 रुपये की सब्सिडी के अलावे यह लाभ अलग से मिलेगा। ऐसे में इस स्कीम के लाभार्थियों को 400 रुपये प्रति सिलेंडर का लाभ होगा। सरकार ने इस महत्वपूर्ण फैसले का एलान अगस्त में ही कर दिया है। ऐसे में सितंबर में जब आप सिलेंडर की बुकिंग करेंगे तो प्रति सिलेंडर आपको 200 रुपये कम चुकाना पड़ेगा।

आधार कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट :

अगर आप अपना आधार मुफ्त में अपडेट करना चाहते हैं तो आपको यह काम हर हाल में 14 सितंबर 2023 तक निपटा लेना चाहिए। वकऊअक ने 14 सितंबर तक मुफ्त में आधार अपडेट करने की डेडलाइन तय की है। पहले यह सुविधा को 14 जून तक ही दी गई थी उसके बाद इसे 14 सितंबर कर दिया गया। आप उक्त तारीख तक आप अपने आधार से जुड़े विवरण बिना किसी शुल्क के अपडेट करवा सकते हैं।

SBI ने भी किए ये बदलाव :

अगर आप एसबीआई(SBI) की वीकेयर स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो ऐसा आप सितंबर महीने तक ही कर सकते हैं। इस खास स्कीम में निवेश की डेडलाइन 30 सितंबर, 2023 को समाप्त हो रही है। बता दें कि एसबीआई की इस योजना का लाभ केवल वरिष्ठ नागरिक ही उठा सकते हैं। इस योजना के तहत सीनियर सीटिजन्स को आम लोगों की तुलना में पांच साल और उससे अधिक की अवधि के लिए 7.50% तक का ब्याज मिलता है। READ MORE :Delhi Live Update : दिल्ली में रहने वालों का जीवन,क्यों होगा 12 साल कम

डीमैट खाते की नॉमिनेशन प्रक्रिया पूरी करने की आखिरी तारीख: 

डीमेट खाते में नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो सिर्फ इस महीने में इसे पूरा कर लें उसके बाद आपको मौका नहीं मिलेगा। बिना नॉमिनेशन के आपका खाता बंद किया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदला:

अगर आपके पास एक्सिस बैंक का मैग्नस क्रेडिट कार्ड है तो सितंबर महीने से इसके नियम और शर्तों में बड़े बदलाव हो सकते हैं। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ लेन-देन पर पर ग्राहकों को सितंबर महीने से विशेष छूट का लाभ नहीं मिल सकेगा। इसके साथ ही 1 सितंबर से नई कार्डधारकों को सालाना फीस के रूप में 12,500 रुपये जीएसटी(GST) के साथ चुकाना होगा। READ ALSO :1800 Year Old Surprising Thing : स्कूल के बच्चों को मिली 1800 साल पुरानी हैरान कर देने वाली चीज ,देखे तस्वीर

CNG और PNG की कीमतों में परिवर्तन

सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर( lpg gas cylinder) के कीमतों में राहत का एलान तो कर दिया है। अब सीएनजी और पीएनजी उपभोक्ताओं को भी उम्मीद है कि उन्हें भी सितंबर महीने से राहत मिलेगी। आने वाले त्योहारी सीजन में उपभोक्ताओं पर दबाव कम करने के लिए सरकार इनकी कीमतों में भी नरमी का एलान कर सकती है

पैन और आधार लिंक करने का आखिरी मौका:

पैन और आधार कार्ड लिंक(Addhar-PAN Link) करने के मामले में भी बड़ा अपडेट सामने आया है। अगर कोई नागरिक इस महीने के आखिर तक पैन-आधार को लिंक नहीं करता है तो सितंबर महीने के बाद यानी एक अक्टूबर 2023 को उसका पैन कार्ड  निष्क्रय हो जाएगा। अगर आपका पैन आधार से लिंक नहीं है तो इसका असर आपके डीमैट अकाउंट पर भी पड़ेगा। ऐसे में यह जरूरी है कि आप यह पेंडिंग काम जल्दी से जल्दी निपटा लें।

दो हजार के नोट को लेकर बड़ा अपडेट :

दो हजार रूपये के नोट को बदलने की तारीख 3 सितंबर से खत्म होने जा रही है। इसके अलावा आपको बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट भी देख लेनी होगी जो जारी हो जाएगी।नकद रूप में पड़े 2000 रुपये के नोट नजदीकी बैंक शाखा पर जाकर बदल लें। ऐसा नहीं करने पर 30 सितंबर के बाद आपको परेशानी हो सकती है।

अमृत योजना की आखिरी तारीख तय :

आईडीबीआई बैंक(IDBI Bank) की अमृत महोत्सव एफडी योजना में निवेश की समय सीमा भी 30 सितंबर 2023 को समाप्त हो रही है। 375 दिनों की इस ऋऊ स्कीम में आम नागरिक को 7.10 फीसदी और वरिष्ठ नागरिक को 7.60 फीसदी तक ब्याज का प्रावधान है। वहीं, 444 दिनों की ऋऊ के तहत आम नागरिक को 7.15 फीसदी और वरिष्ठ नागरिक को 7.65 की दर से मिल सकता है ब्याज।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव

हर महीने की आखिरी तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल-डीजल के कीमतों की समीक्षा करती है। ऐसे में अगस्त महीने के आखिरी में आने वाले त्योहारी मौसम को देखते हुए इसमें राहत देने की घोषणा की जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो लंबे समय बाद सितंबर महीने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव दिख सकता है।