Dainik Haryana News

Sachin Tendulkar Deep Fake Video:सारा तेंदुलकर और रश्मिका मंधना के बाद अब सचिन तेंदुलकर बड़ा सितारा हुआ डीप फेक का शिकार

Deep Fake Video Sachin Tendulkar: डीप फेक लोगों के लिए बड़ी परेशानी बनता जा रहा है। कई बड़े सितारे इससे प्रभावित हो चुके हैं और अब सचिन तेंदुलकर भी इसका शिकार हुए हैं।
 
Sachin Tendulkar Deep Fake Video:सारा तेंदुलकर और रश्मिका मंधना के बाद अब सचिन तेंदुलकर बड़ा सितारा हुआ डीप फेक का शिकार

Dainik Haryana News: What is Deep Fake(नई दिल्ली): अमिताभ बच्चन से लेकर नरेंद्र मोदी तक डीप फेक को खतरनाक बता चुके हैं और इस पर काबू पाने की बात कह चुके हैं। कई बड़े सितारे  डीप फेक का शिकार हो चुके हैं। रश्मिका मंधना सारा तेंदुलकर के बाद अब सचिन तेंदुलकर के भी डीप फेक के शिकार होने की खबरें सामने आई है।

 सचिन तेंदुलकर का एक फर्जी वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जो डीप फेक द्वारा बनाया गया है। वीडियो में सचिन तेंदुलकर को एक   एप्लीकेशन का प्रचार करते दिखाया गया है, एप्लीकेशन उपयोगकर्ताओं को आसानी से पैसे कमाने का लालच दे रहा है। वीडियो को लेकर यह तक झूठा दावा किया जा रहा है कि सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर भी इस एप्लीकेशन द्वारा पैसे कमा रही है। 

Read Also: दिल्ली शराब घोटाले में पहली बार एक साथ नजर आए संजय सिंह और मनीष सिसोदिया

 सचिन तेंदुलकर ने इस वीडियो पर किया ट्वीट

 सचिन तेंदुलकर ने इस वीडियो पर एक पर ट्वीट करते हुए कहा है कि यह वीडियो फर्जी है, और इस तरह के वीडियो बेहद ही खतरनाक भी है। तेंदुलकर ने आगे कहा कि इस तरह की फर्जी वीडियो और विज्ञापनों का विरोध करना चाहिए।

 वीडियो में इस्तेमाल की गई आवाज सचिन तेंदुलकर से मिलती-जुलती है, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने वीडियो को पूरी तरह से फेक बताया है। सोशल मीडिया बच्चों को इस तरह की शिकायतों के प्रतिशत सतर्क होने की जरूरत तथा  डीप फेक जैसी खतरनाक वीडियो पर रोक लगाने की सख्त जरूरत। तेंदुलकर से पहले उनकी बेटी सारा तेंदुलकर भी डीप फेक का शिकार हो चुकी है उनकी एक फोटो तेजी से वायरल हुई थी जो तेंदुलकर ने अपने भाई अर्जुन तेंदुलकर के साथ डाली थी लेकिन डीप फेक द्वारा उसे इमेज पर सुमन गिल की फोटो लगा दी गई थी।

 क्या होता है डीप फेक (What is Deep Fake)

Read Also: दिल्ली में दिखी अगर यह कारें तो तुरंत काट दिया जाएगा 20000 तक का चालान, NCR पर भी देखने को मिलेगा प्रभाव

 डीप फेक के जरिए किसी और की तस्वीर पर किसी और का चेहरा लगा दिया जाता है इसी प्रकार वीडियो में भी किया जाता है। डीप फेक पर इस तरह से वीडियो या इमेज एडिट की जाती है कि इतनी आसानी से इसके अश्लील नकली होने की पहचान नहीं की जा सकती।