Dainik Haryana News

Sarkari Yojana : आपकी बेटी को सरकार देगी 22 लाख रूपये, जानें कौन सी है योजना?

 
Sarkari Yojana : आपकी बेटी को सरकार देगी 22 लाख रूपये, जानें कौन सी है योजना?
Government Scheme : केंद्र एवं राज्य सरकार बहुत सी ऐसी योजनाओं को लेकर आती है जिसके तहत बेटियों का भविष्य सुरक्षित होता है। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत बेटियों को 22 लाख रूपये की सौगात दी जाती है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी डिटेल से। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,New Govt. Scheme For Girls(चंडीगढ़): आज के समय में हर कोई अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहता है और इसी परेशानी में रहता है कि आखिर किस योजना में हमारी बेटी को ज्यादा रिटर्न मिलेगा। अगर आप भी इसी परेशानी में हैं तो हम आपको आज एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनने के बाद आपको किसी और योजना के बारे में सोचने की कोई जरूत भी नहीं होगी। READ ALSO :LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट, इतने रूपये सस्ते हुए दाम इस योजना के तहत आप हर साल 50 हजार रूपये का निवेश कर सकते हैं और मैच्योरिटी के समय में आपको 22 लाख रूपये का अमाउंट सरकार की तरफ से दिया जाएगा। सबसे अच्छी बात तो ये है कि आप इन्हें अपनी बेटी की शादी में भी कर सकते हैं और पढ़ाई में भी लगा सकते हैं। इस समय सरकार की तरफ से इस स्कीम पर 8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. अगर आपकी बेटी पांच साल की हो चुकी है तो आप महज ही पांच साल की होते ही अपनी बेटी का अकाउंट खुलवा सकते हैं यानी साल 2024 से ही आप इस योजना में निवेश की शुरूआत कर सकते हैं।

जानें योजना के की मैच्योरिटी?

योजना की मैच्योरिटी के बारे में बात की जाए तो वह 15 साल की होगी, यानी आपको लगातार 15 सालों तक हर साल 50 हजार रूपये का निवेश करना होगा। बेटी की उम्र 10 साल से कम होने चाहिए, यह जॉइंट खाता होता है, जिसमें जब बच्ची की उम्र 21 साल हो जाती है तब खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं. यह योजना पूरी तरह से टैक्स फ्री है.

हर साल महज करें इतना निवेश :

अगर आप अपनी बेटी के भविष्य के बारे में कुछ निवेश करने की सोच रहे हैं तो हर साल आपको महज ही 50 हजार रूपये का निवेश करना होगा। ऐसे में आपको पूरी अवधि में 7,50,000 रूपये का निवेश करना होगा, जो साल 2024 से 2039 तक निवेश करना होगा। इस पर ब्याज की बात करें तो 14,94,845 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. READ MORE :Funny jokes: यक्ति को कभी भी मुस्कुराना नहीं छोड़ना चाहिए

बेटी को मैच्योरिटी पर मिलेंगे 22 लाख रुपये: 

जब आपकी बेटी 18 साल की होगी तब आप उसके खाते से कुछ राशि निकाल सकते हैं. वहीं, साल 2045 में आपका अकाउंट मैच्योर हो जाएगा तो आप उस समय पूरी राशि निकाल सकते हैं. इस समय आपको 7,50,000 रुपये जमा के साथ में 14,94,845 रुपये ब्याज के भी मिलेंगे. यानी आपको कुल 22,44,845 रुपये मिलेंगे.