Dainik Haryana News

Sarkari Yojana : महज 417 रूपये के निवेश में मिलेंगे पूरे 67 लाख, अभी से शुरू करें निवेश

 
Sarkari Yojana : महज 417 रूपये के निवेश में मिलेंगे पूरे 67 लाख, अभी से शुरू करें निवेश
Govt. Scheme : आज हम आपको एक ऐसी सरकार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको अपने भविष्य के बारे में चिंता करने की कोई जरूत नहीं है। खास बात तो ये है कि आपको महज ही 417 रूपये के निवेश में 67 लाख रूपये का रिटर्न मिल रहा है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में। Dainik Haryana News,New Sarkari Yojana(चंडीगढ़): नए साल व लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ही सरकार नई योजनाओं को लॉन्च कर रही है, व पुरानी योजनाओं में बदलाव कर रही है। ऐसे में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बेटियों के लिए जो योजनाएं चलाई गई हैं उनका काफी फायदा गरीब परिवारों को हो रहा है। आज हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना( Sukanya Samriddhi Yojana) के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक सरकार स्कीम है जिसके तहत 67 लाख रूपये का रिटर्न मिलता है। जनवरी-मार्च तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना( Sukanya Samriddhi Yojana)पर ब्याज दर में 20 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है. वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी सर्कुलर के अनुसार ब्याज दर मौजूदा 8 प्रतिशत से बढ़कर 8.2 परसेंट हो गई है. READ ALSO :Mumbai Traffic : मुंबई में लोकल ट्रेनों में क्यों सफर कर रहे हैं अरबपति, कारण जान हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

जानें किसे मिलेगा योजना का लाभ?

सुकन्या समृद्धि योजना( Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत जीरो से 10 साल तक की उम्र वाली बालिकाओं का खाता उसके माता-पिता खोल सकते हैं. इसमें आप 250 रुपये के निवेश से अकांउट खोल सकते हैं. पहले इस पर 8 प्रतिशत सालाना का ब्याज मिल रहा था. लेकिन अब जनवरी से मार्च तिमाही के लिए इसे बढ़कर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है. इसमें आपको कम्पाउंडिंग का भी फायदा मिलता है. एक बच्ची के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है. आप इसके तहत दो ही बच्चियों का खाता खोल सकते हैं. लेकिन यदि आपके एक साथ दो बच्ची (जुड़वां) हुई हैं तो आप तीन बच्चि का अकाउंट खोल सकते हैं.

हर रोज करना होगा 417 रूपये का निवेश :

सुकन्या समृद्धि योजना( Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत आप हर साल डेढ़ लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. यदि आप हर साल डेढ़ लाख रुपये जमा करना चाहते हैं तो हर महीने आपको 12,500 रुपये जमा करने होंगे, जो कि रोजाना के हिसाब से करीब 417 रुपये होते हैं. यदि आप नवजात बच्ची का अकाउंट खुलवाते हैं तो हर महीने 12,500 रुपये के निवेश पर आप 15 साल में 22.50 लाख का इनवेस्ट करते हैं. 21 साल पूरे होने पर बेटी को मैच्योरिटी के समय कुल 67,34,534 रुपये मिलेंगे. इस दौरान आपको करीब 44.85 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा.

टैक्स में मिलेगी छूट :

सुकन्या समृद्धि योजना( Sukanya Samriddhi Yojana Maturity period ) में निवेश पर 80C के तहत आयकर से छूट मिलती है. इसकी मैच्योरिटी पर मिलने वाला रिटर्न पूरी तरह टैक्स फ्री होता है. यदि आप सालाना डेढ़ लाख रुपये जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर करीब 67 लाख रुपये हो जाते हैं. इसमें कम्पाउडिंग का जबरदस्त फायदा मिलता है. योजना का मैच्योरिटी पीरियड 21 साल( Maturity period 21 years) है. लेकिन 15 साल तक इसमें निवेश करना होता है. यानी निवेश बंद होने के 6 साल बाद आपका अकाउंट मैच्योर होता है. यदि आप नवजात बच्ची का अकाउंट खुलवाते हैं तो यह 21 साल की उम्र में मैच्योर हो जाएगा. इसी तरह यदि आपने 4 साल की उम्र में बच्ची का खाता खुलवाया तो 25 साल की उम्र में अकाउंट की मैच्योरिटी होगी. बेटी 18 साल होने के बाद अकाउंट को खुद हैंडल कर सकती है. READ MORE :Sugriva’s Monkey Army : रामायण में रावण से युद्ध के बाद कहां चली गई इतनी बड़ी सुग्रीव की वानर सेना

जानें योजना के बारे में पूरी डिटेल?

सबसे पहले तो हम आपके बता दें, इस योजना में आप एक साल में कम से कम 250 रूपये व अधिकतम 1.5 लाख रूपये का निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आपके पैसे को कोई जोखिम नहीं होगा। किसी भी बैंक या डाकघर में जाकर आप खाता खुलवा सकते हैं और 15 सालों की योजना की मैच्योरिटी होती है। अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो लंबी अवधि के लिए ही निवेश करें ताकि अच्छा रिटर्न आप पा सकें।

योजना में आवेदन के लिए इन कागजात की होगी जरूत :

1. माता-पिता का पहचान पत्र 2. बेटी का आधार कार्ड(Aadhar Card) 3. बेटी के नाम से खुला बैंक अकाउंट पासबुक 4. बेटी की पासपोर्ट साइज फोटो 5. मोबाइल नंबर(Mobile Number)