Dainik Haryana News

Sarkari Yojana 2024 : सरकारी योजना की 1 लाख रूपये की पहली किस्त जारी, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम
 

PM Awas Yojana List : अगर आप भी मोदी सरकार की योजनाओं का लाभ ले रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। एक सरकार योजना की पहली किस्त जारी हुई है जिसमें एक लाख रूपये दिए जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं कौन सी योजना की हुई लिस्ट जारी। 
 
Sarkari Yojana 2024 : सरकारी योजना की 1 लाख रूपये की पहली किस्त जारी, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

Dainik Haryana News,PM Janman Yojana First List(ब्यूरो): केंद्र सरकार द्वारा बहुत सी ऐसी योजनाओं को लॉन्च किया जा चुका है जिसके तहत आमजन को आर्थिक सहायता मिलती है। आज हम आपको मोदी जी द्वारा चलाई एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी एक लाख रूपये की पहली किस्त जारी की गई है। 


इस दिन जारी हुई योजना की पहली किस्त :

READ ALSO :Sarkari Yoajan For Woman : ये राज्य सरकार महिलाओं को हर महीने दे रही इतने हजार रूपये

15 जनवरी 2024 को देश के आदिवासियों की कल्याणकारी सहायता के लिए पैसा जारी किया है। सरकार ने पीएम जनमन योजना के तहत पीएम आवाज योजना की पहली किस्त को आदिवासी परिवारों को जारी कर दिया गया है। इस राशि को आदिवासियों के घरों को पक्का कराने के लिए दिया जा रहा है। 


1 लाख आदिवासियों को मिलेगा योजना का लाभ:

पीएम आवास योजना के तहत पहली राशि को खाते में हस्तांतरित कर दिया गया है। देश के प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी आदिवासियों से वीडियो कॉफ्रेंसिंग पर बात की है और शिवपुरी जिले के हातोद गांव के आदिवासी ने मोदी जी की इस योजना की सराहना की है। 15 नवंबर 2023 में मोदी जी ने इस योजना को शुरू किया था, जिसका आदिवासियों को काफी लाभ मिला है और उनको पक्के मकान भी मिले हैं। 

पीएम जनमन योजना के तहत आवास की राशि:

READ MORE :Sarkari Yoajan : सभी लोगों को सरकार दे रही 1 हजार रूपये, आप भी करें योजना में आवेदन


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 15 जनवरी के दिन कमजोर जनजाति समूहों के लिए आवास योजना की पहली किश्त जारी की हुई है। इसके साथ ही उन्होंने पीएम जनमन योजना के तहत 4700 करोड़ रूपए के निवेश से 1200 किलोमीटर सड़क निर्मित, 1830 गांव में नल से जल, 100 स्कूलों में छात्रावास, 916 आंगनवाड़ी केंद्र, 70 हजार घरों में बिजली, 100 मोबाइल मेडिकल यूनिट, 500 गांवों में मोबाइल टावर, 405 वन धन केंद्र, 450 मल्टीपर्पस केंद्र आदि भी स्वीकृत किए गए है।


योजना को लागू करने का उद्देश्य :

साल 2011 में जनगणना के तहत आंकड़े सामने आए था कि जनजातीय समूहों की संख्या करीब 10 करोड़ थी और अब यह बढ़कर काफी ज्यादा हो गई है। 10 करोड़ जनजातीय समूहों के बारे में बताया गया है कि 75 समुदाय आर्थिक, शैक्षणिक, सामाजिक समस्याओं से काफी सामना कर रहे हैं। कमजोर आदिवासियों का निवास 18 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में है। इस योजना की शुरूआत कमजोर वर्ग को शिक्षा, शुद्ध पेयजल, आवास, स्वास्थ्य आदि के लिए सहायता देने के लिए की गई थी। 


कितना है योजना का बजट?

इस योजना का बजट 24 हजार करोड़ रूपये के करीब है। योजना के तहत 200 जिलों में 4.90 लाख घर कमजोर आदिवासियों के लिए बनवाए जा चुके हैं और निर्माण लागत 2.39 लाख रूपये होने वाली है। इस योजना के तहत 1.20 लाख रूपये दिए जा रहे हैं, जिससे आप अपने घर की मरम्मत करा सकते हैं। निर्माण की कुल लागत का 20-30 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा 50 प्रतिशत का बचा हुआ अनुदान सरकार देगी।