Dainik Haryana News

Sarkari Yoajan For Woman : ये राज्य सरकार महिलाओं को हर महीने दे रही इतने हजार रूपये 
 

Government Scheme : केंद्र और राज्य सरकारें ऐसी योजनाओं को लाती रहती है जिससे आमजन को लाभ होता है। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत महिलाओं को हर महीने आर्थिक सहायता देती है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में। 
 
Sarkari Yoajan For Woman : ये राज्य सरकार महिलाओं को हर महीने दे रही इतने हजार रूपये 

Dainik Haryana News,Mahtari Vandana Yojana (नई दिल्ली): आज हम आपको जिस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं वह योजना पहले भी राज्यों में चलाई जा रही है। ऐसे में अब छत्तीसगढ़ सरकार ने भी इस योजना का आगाज कर दिया है। पहले महतारी वंदना योजना को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा है और अब छत्तीसगढ़ सरकार भी इस योजना को चलाने जा रही है।

जिस तरह लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को हर महीने आर्थिक सहायता दे रही है वैसे ही इस योजना के तहत भी महिलाओं को पैसे की मदद दी जाती है। योजना के तहत देश की महिलाओं को सरकार हर महीने एक हजार रूपये देती है। योजना की  राशि को सीधे ही खाते में ट्रांसफर किया जाता है। 

READ ALSO :Govt Schem : 10वीं पास युवाओं को इस योजना के तहत मिल रहे 8 हजार रूपये, कौन कर सकता है आवेदन?


महतारी वंदना योजना 2024(Mahtari Vandana Yojana 2024) :

इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार ने शुरू किया है। इस योजना के तहत मिलने वाले पैसों से आत्मनिर्भर बनेंगी। हर महीने मिलने वाली एक हजार रूपये की राशि से महिलाएं अपने महीने का खर्च पूरा कर सकती हैं। इस योजना के तहत महिलाओं में काम करने की जागरूकता भी बढ़ेगी। 

READ MORE :Govt. Scheme : केंद्र सरकार किसानों को दे रही 12 हजार रूपये, जान लें योजना के बारे में पूरी डिटेल


महतारी वंदना योजना की पात्रता :

1.सबसे पहले तो इस योजना का लाभ विवाहित महिलाओं को दिया जाता है। 
2.23 से 60 साल के बीच में आपकी आयु होनी चाहिए और परिवार की सालाना आय 2.5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
3.लाभ लेने वाली महिला के पास पांच एकड़ जमीन से ज्यादा जमीन नहीं होना चाहिए।
4.इस योजना में विधवा, अनाथ व परित्यक्त महिलाओं को शामिल किया गया है। 
5.योजना में आवेदन करने के लिए कुछ कागजात की जरूत होगी जैसे, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक पासबुक, फोटो आदि कागजात को जमा कराना होता है। 


योजना में ऐसे करें आवेदन :

महतारी वंदना योजना में अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले अधिकारिक योजना पर जाना होगा। वहां पर जो भी जानकारी आपसे मांगी जाएगी उसे अच्छे से भरना होगा। इसके बाद आप योजना में आवेदन कर सकते हैं और लाभ ले सकते हैं।