Dainik Haryana News

Sarkari Yoajan : पशुपालकों को 90 प्रतिशत सब्सिडी दे रही सरकार, अभी करें योजना में आवेदन 

Kisan Yoajan : सरकार किसान और पशुपालकों के लिए बहुत सी योजना लेकर आती रहती है। ऐसी ही एक योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके तहत 90 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। आईए खबर में जानते हैं योजना की डिटेल।
 
Sarkari Yoajan : पशुपालकों को 90 प्रतिशत सब्सिडी दे रही सरकार, अभी करें योजना में आवेदन 

Dainik Haryana News,Mukhyamantree Pashudhan Vikas yojana(ब्यूरो): आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत ग्रामिण क्षेत्र में रोजगार देने के लिए गोपालन और पशु शेड के लिए सैकर 90 प्रतिशत का अनुदान दे रही है। मंत्री बादल जी का कहना है कि लगातार जलवायु परिवर्तन की वजह से किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। मानसून में बदलाव की वजह से किसानों की खेती पर प्रभाव पड़ता है और फसलों की पैदावार कम होती है। 


मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना(Pashudhan Vikas yojana) :

READ ALSO :Sarkari Yojana : इन कक्षा वाले छात्रों को सरकार दे रही 35 हजार रूपये, चेक करें अपना नाम

इस योजना के तहत पशुपालकों को अनुदान दिया जाता है। मंत्री जी का कहना है कि अगर एक किसान शिक्षित होगा तो आसपास के 50 प्रतिशत लोगों को वह शिक्षित कर देगा और काम करने का तरीका बताएगा। उनका कहना है कि हम हर साल 9 हजार पशुपालकों को प्रशिक्षित करते हैं। फॉर्म का उद्देश्य किसानों को शिक्षित करना और उनके पशुओं की  देखभाल करना है।

READ MORE :Sarkari Yoajan For Woman : ये राज्य सरकार महिलाओं को हर महीने दे रही इतने हजार रूपये

किसानों की आय को दोगुना करने के लिए और सपनों को पूरा करने के लिए किसानों की आय और पोषण के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी।कृषि पशुपालन एवं सहकारित मंत्री(Animal Husbandry and Cooperative Minister) 15 दिसंबर के दिन कांके में स्थित क्षेत्रीय निदेशक कार्यालय प्ररिसर में मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के अंतर्गत पशु पक्षी सहकारिता मेले का उद्घाटन करते हुए ये बात कही है।