Dainik Haryana News

Sarkari Yojana : इन महिलाओं के खाते में आएंगे 1 लाख 20 हजार रूपये, चेक करें लिस्ट में अपना नाम 
 

Government Scheme For 2024 : केंद्र सरकार की तरफ से लॉन्च की गई योजनाओं से देश की महिलाओं को आर्थिक सहायता मिलती है। आज हम आपको ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत महिलाओं को एक लाख 20 हजार रूपये की राशि प्रदान की जा रही है। आइए खबर में जानते हैं किन महिलाओं को मिली राशि। 
 
Sarkari Yojana : इन महिलाओं के खाते में आएंगे 1 लाख 20 हजार रूपये, चेक करें लिस्ट में अपना नाम 

Dainik Haryana News,Ladli Behan Awas Yojana(New Delhi): देश की लाखों महिलाओं को राज्य और केंद्र सरकार ऐसी योजनाएं प्रदान करा रही है जिससे उनके भविष्य और मान-सम्मान में सुधार आ रहा है। ऐसी ही एक योजना लाडली बहन आवास योजना है जो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लॉन्च की गई है। इस योजना के तहत देश की बहनों को पैसे की मदद दी जाती है ताकि वो अपने घरों की मरम्मत कर सकें।

हाल ही में नई लिस्ट को जारी किया है जिसके तहत मिलने वाली राशि से आप अपने घर को बना सकते हैं। लेकिन इस योजना का लाभ कुछ ही महिलाओं को दिया जा रहा है और उन्हीं का लिस्ट में नाम दिया गया है। लाडली बहन आवास योजना की ग्रीमीण लिस्ट को जारी कर दिया गया है। 

READ ALSO :Sarkari Yojana 2024 : सरकारी योजना की 1 लाख रूपये की पहली किस्त जारी, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम


इस साल में हुई थी योजना की शुरूआत :

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना की शुरूआत 17 सितंबर 2023 को करी थी। सरकार ने लिस्ट जारी कर  दी है लेकिन अभी तक महिलाओं को किसी तरह की राशि प्राप्त नहीं हुई है। लाडली बहन आवास योजना(Ladli Behan Awas Yojana) में किसी भी तरह का आरक्षण प्रावधान नहीं निर्धारित किया गया है। हर वर्ग की महिला इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकती है, लेकिन वह मूल रूप से गरीब होनी चाहिए। योजना का लाभ उन्हीं परिवारों की महिलाओं को दिया जाता है जिनके घर में कोई सरकारी नौकरी पर ना हो और टैक्स ना देता हो।

READ MORE :Sarkari Yoajan For Woman : ये राज्य सरकार महिलाओं को हर महीने दे रही इतने हजार रूपये


लाडली बहन योजना की लिस्ट ऐसे करें चेक?

अगर आपने भी मध्य प्रदेश सरकार की योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in पर जाना होगा। 
इसके बाद आपको  Stakeholders विकल्प का चुनाव करना है।
उसके बाद आपको  IAY/PMAYG Benificiary विकल्प पर क्लिक करना है।
इसके बाद आपको Advance Searchके ऑप्शन पर क्लिक करना है।
इसके बाद कुछ कॉलम होंगे जहां पर आपसे अपने राज्य, तहसील, जिला व गांव का चुनाव करना है। 
इसके बाद स्कीम की लिस्ट खुल जाएगी और वहां पर योजना का चुनाव करना होगा। 
लाडली बहना आवास योजना का चयन करें और फिर सर्च बटन पर क्लिक करें। 
सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने योजना की लिस्ट जारी होगी। अब यहां पर आपके पूरे गांव की सूची खुल जाएगी, जिसके बाद आपको अपना नाम चेक कर लेना है।