Dainik Haryana News

Smallest Expressway : इस महीने से खुलेगा देश का सबसे छोटा एक्सप्रेसवे, इन शहरों से हो जाएगा ट्रेफिके जाम खत्म

 
Smallest Expressway : इस महीने से खुलेगा देश का सबसे छोटा एक्सप्रेसवे, इन शहरों से हो जाएगा ट्रेफिके जाम खत्म
Smallest Expressway Of India : पूरे देश में चारों तरफ सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। हर साल 1.5 लाख लोगों की सड़क हादसे में मौत हो जाती है। ऐसे में सड़कों के निर्माण से ट्रेफिक जाम कम हो जाएंगे और हासदे में भी कमी आएगी। हाल ही में खबर मिल रही है कि जनवरी के महीने में देश का सबसे छोटा एक्सप्रेसवे खुलने वाला है। आइए जानते हैं इस हाईवे के बारे में। Dainik Haryana News,Dwarka Expressway(New Delhi): देश में सड़कों का निर्माण एक शहर से दूसरे शहर के बीच की दूरी को कम करने के लिए किया जाता है ताकि लोग आसानी से अपने घरों में जा सकें। क्या आप जानते हैं कि देश में एक ऐसा एक्सप्रेसवे है जो सबसे छोटा है, जिसकी लंबाई सबसे कम है और वह आज दोबारा से खुलने जा रहा है। जिस हाईवे की हम बात कर रहे हैं वा 'द्वारका एक्सप्रेसवे' है जिसका निर्माण दिल्ली और गुरूग्राम के बीच ट्रैफिक की भीड़ को कम करने के लिए किया गया था। READ ALSO :Team Indai New Coach: इस खिलाड़ी को सोंपा जा सकता है टीम इंडिया के कोच का पद जो लोग इस रास्ते से जाते हैं उन्हें पता होता है कि इस रूट पर ट्रफिक की कितनी भीड़ होती है। अब सरकार ने इस रूट पर कारों की भीड़ को कम करने के लिए सरकार ने फैसला लिया है। अगर देश के सबसे छोटे एक्सप्रेसवे को खोल दिया जाता है तो 10 लाख लोग ऐसे होंगे जिन्हें सीधा फायदा मिलेगा।

जानें कब होगा शुरू :

इस एक्सप्रेसवे को दिसंबर या जनवरी 2024 तक शुरू कर दिया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के दोनों ही सेक्शन पर काम चल रहा है और जल्द ही इसे पूरा कर दिया जाएगा। दिल्ली की तरफ 3.6 किलोमीटर का हिस्सा अब भी निर्माणधीन है और आईजीआई एयरपोर्ट( IGI Airport) को इससे जोड़ने का काम चल रहा है। इसके काम को चार भागों में बांटा गया था, जिसमें से दो दिल्ली की तरफ थे तो दो गुरूग्राम की तरफ थे। वैसे तो इस हाईवे को साल 2023 में ही पूरा किया जाना था लेकिन कुछ बाधाओं के चलते गुरूग्राम की तरफ काम अभी बाकि है। READ MORE :Mughal Empire : कैसे खत्म हुआ मुगलों का साम्राज्य?

इतनी होगी लंबाई :

इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 29 किलोमीटर की है।18.9 किलोमीटर हिस्सा गुरूग्राम में होगा और 10.1 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में होगा। इस हाईवे के बनने से दिल्ली-गुरुग्राम हाईवे( Delhi-Gurugram Highway) पर ट्रैफिक का बोझ 40 प्रतिशत तक कम हो जाएगा और दोनों शहरों के बीच में कनेक्टिविटी सही होगी।