Dainik Haryana News

Solar Rooftop : इन 1 करोड़ भारतीयों की छत पर मोदी सरकार लगाएगी सोलर रूफटॉप, चेक करें लिस्ट में अपना नाम  

PM Yojana : आज की इस महंगाई को देखते हुए आमजन बिजली का बिल नहीं भर रही है। ऐसे में सरकार भी सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। सरकार की तरफ से एक्स पर ट्वीट किया गया है कि एक करोड़ लोगों के घरों की छत पर सोलर पेनल लगाए जाएंगे। आइए खबर में जानते हैं कि किन लोगों को किया इसमें शामिल। 
 
Solar Rooftop : इन 1 करोड़ भारतीयों की छत पर मोदी सरकार लगाएगी सोलर रूफटॉप, चेक करें लिस्ट में अपना नाम  

Dainik Haryana News,PM Suryodaya Yojana 2024(नई दिल्ली): पीएम मोदी जी ने लोगों की सहायता करने के लिए ऐसी योजनाओं को लागू किया गया है, जिससे गरीब वर्ग और आमजन को काफी लाभ हो रहा है। पीएम सूर्योदय योजना की पीएम ने अपने सोशल मीडिया एक्स अकाउंट परदेश को जनता को संदेश देते हुए लिखा है कि पूरे देश के भक्तगण सदैव सूर्यवंशी भगवान राम जी के आलोक से ऊर्जा प्राप्त करते हैं। उनका कहना है कि अयोध्या में आज प्राण प्रतिष्ठा के शुभ दिन पर मैं एक और संकल्प को आयाम देने वाला हूंं। मोदी जी का कहना है कि भारत के हर एक घर को रोशन करना है जिसके लिए योजना के तहत गरीब और बीपीएल धारकों को बिजली बिल व अन्य प्रकाश संबंधी समस्या का हल निकाला गया है। 


इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ?

READ ALSO :PM Kisan Yoajan : इन किसानों को पीएम योजना के 2 हजार की जगह मिलेंगे 4 हजार रूपये, किसान देख लें सूची में अपना नाम

1.सबसे पहले योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को भारत का स्थायी निवासी होना पड़ेगा। 
2.परिवार की आय 1.5 लाख  रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 
3.परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी पर नहीं होना चाहिए। मोदी सरकार ने सोलर पैनल को लगाने के उदेश्य से पहले बार योजना को लागू नहीं किया था। बल्कि सरकार द्वारा स्फटॉप सोलर प्रोग्राम को 2014 में ही लागू कर दिया था। इसका लक्ष्य साल 2022 तक 40 हजार मेगावाट को डॉलर क्षमता हासिल करेगी। 



सूर्योदय योजना में ऐसे करें आवेदन?

1.इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
2. अब आपके सामने होमपेज खुलेगा और पीएम सूर्योदय योजना 2024 का लिंक दिखाई देगा। 
3. लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जायेगा।
4.आवेदन फॉर्म में आपसे कागजात संबंधित जानकारी मांगी गई जाएगी, जो आपको ध्यान से भर देनी है। वहां पर आपके हस्ताक्षर मांगे जाएंगे जिसे फोटो के साथ स्कैन करके भेज देना है। 
5.अब लास्ट में पूरी प्रक्रिया होने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें और योजना में किए गए आवेदन का प्रिंट आउट निकाल लें, ताकि बाद में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो सके। 

READ MORE :PM Modi : पीएम आवास लाभार्थी के घर पहुंचे पीएम मोदी, चाय पिते हुए बोले में भी चाय बनाता था, थोड़ी मिट्ठी बना दी


 

योजना में आवेदन के लिए इन कागजात को कराएं जमा :


बीपीएल कार्ड(BPL Card)
उम्मीदवार का आधार कार्ड(Addhar Card)
मूल निवासी प्रमाण पत्र(domicile certificate)

आय प्रमाण पत्र(income certificate)
पासपोर्ट साइज फोटो(Photo)
बैंक खाता पासबुक(Bank Pasbook)

 बिजली का बिल(electricity bill)
मोबाइल नंबर(Mobile No.)