Dainik Haryana News

Supreme Court decision check Bounce : चेक बाउंस को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब इनकी होगी जिस्मेदारी 

Check Bounce Rules : वैसे तो आज के समय में हर कोई डिजिटल पेमेंट ही करता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं तो चेक से पेमेंट करते हैं। कई बार आपने देखा होगा चेक बाउंस हो जाता है और परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने चेक बाउंस को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है। आइए खबर में जानते हैं। 
 
Supreme Court decision check Bounce : चेक बाउंस को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब इनकी होगी जिस्मेदारी 

Dainik Haryana News,Supreme Court decision For Check Bounce Case(ब्यूरो): चेक बाउंस को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि बेशक बैंक चेक में डिटेल किसी ने भी  क्यों ना भरी हों, लेकिन इसकी जिम्मेदारी उसकी होगी जिसने चेक पर साइन यानी अपने हस्ताक्षर किए हैं। लाइव लो के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के दो जजों जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ व ए.एस बोपन्ना की बेंच ने चेक बाउंस केस में एक अपील को मंजूरी दी है और इसी दौरान इस बात को कहा है।

READ ALSO :High Court Decision : हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, ज्वाइंट फैमिली में बिना बंटवारे के प्रॉपर्टी बेच सकते हैं या नहीं


सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात :

हैंडराइटिंग एक्सपर्ट की इस रिपोर्ट के आधार पर कि चेक साइन करने वाले ने डिटेल चेक नहीं भरी थी, वह चेक पर साइन करने से मना नहीं कर सकता है। इस केस में आरोपी ने हस्ताक्षर करने के बाद एक ब्लैंक चेक दिया होना स्वीकार किया था व दिल्ली हाईकोर्ट ने हैंडराइटिंग एक्सपर्ट की सेवाएं लेने के लिए अनुमति दी थी। ताकि इस बात का पता लगया जा सके कि चेक की डिटेल साइन करने की हस्तलिपि में थीं या नहीं।

READ MORE :Court Decision : कोर्ट का बड़ा फैसला, अब पिता की खेती वाली जमीन में बेटियों को मिलेगा इतना अधिकार

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि अगर कोई चेक पर साइन कर रहा है व चेक को किसी आदमी को दे रहा है तो उसी को जिम्मेदार माना जाएगा। तक यह साबित न हो चेक को किसी कर्ज़ के भुगतान या ज़िम्मेदारी भुगताने के लिए जारी किया गया था. इसका पता लगाने के लिए चेक की जानकारी साइन करने वाले की हैंडराइटिंग में है या नहीं है से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है।