Dainik Haryana News

Tallest Tree in the World: ये है दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़, लंबाई देख रह जाएंगे हैरान

 
Tallest Tree in the World: ये है दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़, लंबाई देख रह जाएंगे हैरान
Latest Update: अपने आस-पास या जब भी आप कहीं जाते हैं तो बहुत सारे ऐसे पेड़ देखे होंगे जो काफी लंबे नजर आते हैं। लेकिन आज हम आपको दुनिया का सबसे लंबे पेड़ की तस्वीर दिखाने जा रहे हैं। आइए खबर में कहां पर है ये पेड़। Dainik Haryana News: #World Record(चंडीगढ): दोस्तों हमारे जीवन में पेड़-पौधे जरूरी होते हैं। ऑक्सिजन के लिए भी और जीवित रहने के लिए भी पेड़ पौधों की जरूरत होती है। बहुत लंबे-लंबे पौधे और पेड़ आपने देखे होंगे जो बहुत लंबे होते हैं लेकिन क्या आपने आज तक दुनिया का सबसे लंबा पेड़ देखा है अगर नहीं तो हम दिखाने जा रहे हैं। आज तक का दुनिया का सबसे बड़ा पेड़।

कहां पाया जाता है ये पेड़

इस पेड़ को कैलिफोर्निया में देखा जाता है। इसकी लंबाई 11.85 किलोमीटर की है। यानी कुतुबमीनार और स्टेचु ऑफ लिबर्टी जितनी लंबाई है। Read Also: Haryana News: हिसार जिले को मिलने जा रही सुपरफास्ट ट्रेन की सौगात, दिल्ली से हिसार दौड़ेगी ट्रेन

पेड़ का नाम

इस पेड़ का नाम हाइपरियन है। जिसे साल 2006 में देखा गया था। इसकी लंबाई की वजह से इसे विश्व रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है। नेशनल पार्क में ये पेड़ आपको नजर आएगा। अगर पेड़ के आसपास कोई दिखा तो उसे जेल हो सकती है और 4 लाख रुपए का जुर्माना भी लगेगा। ये पेड़ एक दिन मैं 20 टन कार्बन डाइऑक्साइड और 20 टन धूल सोखता है। यानी एक साल में 700 किलोग्राम ऑक्सीजन छोड़ता है। एक पेड़ एक साल में एक लाख मीटर गंदी हवा को फिल्टर करता है। इस पेड़ के नीचे 4 से 5 डिग्री तक तापमान रहता है। पेड़ पौधों को जीवन का संरक्षक माना जाता है। इनसे ही धरती पर रहने वाले हर एक जीव को प्राण वायु मिलती है। Read Also: Haryana News: अभय चौटाला ने जेजेपी पर जमकर हल्ला बोला लेकिन आज कल इनकी कटाई निरंतर जारी है। बड़े बड़े जंगलों को काट उनमें रहने के लिए तथा और भी कई प्रकार के काम किए जा रहे हैं। बहुत से लोग बेचने के लिए पेड़ पौधों का सफाया कर रहै हैं। लेकिन ये सब करके आप अपना ही कुछ खो रहे हैं। ये पेड़ ही हैं जो झुलस्ती गर्मी में छाया प्रदान करते हैं। फल फुल देते हैं। इसलिए आओ आज ये संकल्प करें अपने जीवन में एक पेड़ जरूर लगाऐं और उसकी देखभाल करें।