Dainik Haryana News

Toll Tax Rules : टोल टैक्स के नियमों में बदलाव, अब इस तरह से कटेगा टेक्स

 
Toll Tax Rules : टोल टैक्स के नियमों में बदलाव, अब इस तरह से कटेगा टेक्स
Toll Tax New Rules : जब भी आप अपने वाहन को लेकर हाईवे पर निकलते हैं तो टोल टैक्स देना होता है। परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने ताजा जानकारी दी है कि टोल टैक्स के नियमों में बदलाव कर दिया गया है और अब अलग तरीके से टोल टैक्स कटने वाला है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Toll Tax Rule 2024(नई दिल्ली): केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाईवे पर चलने वाले वाहन चालकों को नए साल का तोहफा दिया है जब भी हम सड़क पर अपने वाहनों को लेकर निकलते हैं तो यातायात के नियमों का पालन करना जरूरी होता है। ऐसे में इन नियमों में से एक है टोल टैक्स जहां पर वाहन गुजारने के लिए टैक्स देना होता है और बिना टोल टैक्स दिए आप गुजर नहीं सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि परिवहन मंत्री ने क्या तोहफा आमजन को दिया है। READ ALSO :King Cobra : बाप रे! इंसान का पीछा इतनी स्पीड से कर सकता है किंग कोबरा

टोल टैक्स का नया तरीका(New method of toll tax) :

ये तो आप जानते हैं कि टोल टैक्स को काटने के लिए फस्टैग की जरूत होती है लेकिन अब एक और नया तरीका सरकार ने दिया है जिससे टोल टैक्स काटा जाएगा, और जनता को भी सुविधा होगा। सरकार अब जीपीएस टेक्नोलॉजी के जरिये टोल कलेक्शन करने का प्लान बना रही है.सरकार ने कहा कि अब टोल प्लाजा पर रुककर लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं. इसके साथ ही आपको जाम से भी काफी मुक्ति मिल जाएगी. नया जीपीएस टोल सिस्टम आने के बाद में आपको हाइवे पर टोल प्लाजा नजर नहीं आएंगे. सरकार देशभर में तमाम हाइवे से टोल प्लाजा हटाने का प्रयास लगातार कर रही है.

जनवरी 2024 से शुरू होने जा रहा नया सिस्टम:

सरकार की तरफ से जानकारी दी जा रही है कि अगले साल से ही जीपीएस सिस्टम को शुरू कर दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि अगले साल मार्च तक हाइवे और एक्सप्रेसवे पर GPS आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम लगा दिया जाएगा. नितिन गडकरी ने जानकारी दी कि दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे के कॉरिडोर( Corridor of Delhi-Mumbai Expressway) पर सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम का पायलट प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है. नितिन गडकरी ने बताया कि GPS आधारित टोल सिस्टम लागू होने से हाइवेज़ पर लगने वाला जाम ख़त्म हो जाएगा. इसके साथ ही गाड़ियों से उनके द्वारा तय की गई वास्तविक दूरी के हिसाब ही टोल टैक्स वसूला जाएगा. READ MORE :Hindi Jokes: छोड़ो सब चींता

ऑटोमेटिक नंबर प्लेट बनाने पर हो रहा काम:

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों को रोके बिना ऑटोमेटिक टोल कलेक्शन को सक्षम बनाने के लिए ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉगनाइजेशन सिस्टम( Automatic Number Plate Recognition System) की दो एक्सपेरिमेंटल प्रोजेक्ट भी चलाई है.

किस तरह से कटेगा टोल?

इस नए जीपीएस टोल सिस्टम( GPS Toll System) में जैसे ही आप टोल प्लाजा क्रॉस करेंगे वैसे ही आपकी गाड़ी का नंबर प्लेट स्कैन हो जाएगा. इसके बाद में आपके बैंक अकाउंट से टोल कलेक्शन कट जाएगा.