Dainik Haryana News

Truck Driver :  मोदी जी ने ट्रक ड्राइवरों को दी ये खास सुविधा
 

Big Breaking  :   कुछ दिन पहले बदलते नियमों को लेकर ट्रक ड्राइवरों ने सड़कों पर हड़ताल की थी। हाल ही में मोदी जी ने ट्रक ड्राइवरों को राहत दी हैं। जिसके चलते ट्रक ड्राइवरों को सड़कों पर ये खास सुविधा मिलेगी। आइए जानते है इसके बारे में
 
 
Truck Driver :  मोदी जी ने ट्रक ड्राइवरों को दी ये खास सुविधा

Dainik Haryana News, Today Big Breaking (New Delhi) :  भारत में पिछले हफ्ते ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से जुड़ा सबसे बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसे भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 (Mobility Global Expo 2024)कहा गया। एक से तीन फरवरी तक चले इस ग्लोबल इवेंट में देश-दुनिया की कंपनियों ने हिस्सा लिया जिनमें वीइकल बनाने से लेकर कॉम्पोनेंट्स बनाने वाले शामिल थे। मोबिलिटी एक्सपों में पीएम नरेंद्र मोदी की भी मौजूदगी दिखी और इस दौरान उन्होंने एक बेहद अहम घोषणा की।

Read Also : Sarkari Yojana 2024 : सरकारी योजना की 1 लाख रूपये की पहली किस्त जारी, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार राजमार्गों पर ट्रक और टैक्सी चालकों के लिए आराम करने की समुचित जगह मुहैया कराने के लिए एक नई योजना पर काम कर रही है। इस योजना के तहत पहले चरण में 1000 सुविधा केंद्र बनाए जाएंगे। एनएच(NH) किनारे बनने वाले इन सुविधा केंद्रों पर चालाकों के लिए रेस्ट हाउस, शौचालय और पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। पीएम मोदी (PM Modi) ने हाइवे पर ट्रक और टैक्सी चालाकों को पेश आनी वाली समस्याओं की तरफ ऑटोमोबाइल  इंडस्ट्री(Automobile Industry) का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की।

उन्होंने कहा कि ड्राइवर परिवहन क्षेत्र का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे लंबे समय तक गाड़ी चलाते हैं लेकिन उनके पास आराम करने की सही जगह तक नहीं होती हैं। उन्हें आराम करने का पर्याप्त समय नहीं मिलता है और इसकी वजह से कभी-कभी सड़क दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ट्रक चालाकों और उनके परिवारों की इस चिंता को समझती है। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार इस योजना के पहले चरण में देशभर में ऐसी 1000 बिल्डिंग बनाने की तैयारी कर रही है।

इस पहल से ट्रक और टैक्सी चालकों (Truck And Taxi Driver) को जीवनयापन में आसानी होगी और यात्रा भी सुविधाजनक होगी। इससे उनका स्वास्थ्य बेहतर होगा और सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में भी मदद मिलेगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय पहले ही एक नोटिफिकेशन जारी कर चुका है कि अक्टूबर 2025 के बाद बनने वाले ट्रकों में चालकों के लिए वातानुकूलित केबिन मुहैया कराया जाए। यह कदम ट्रक ड्राइवरों के कामकाजी हालात और समग्र सुरक्षा को बढ़ाने की एक व्यापाक पहल का हिस्सा है।

Read More : Sarkari Yojana : इन महिलाओं के खाते में आएंगे 1 लाख 20 हजार रूपये, चेक करें लिस्ट में अपना नाम