Dainik Haryana News

UP News : उत्तर प्रदेश के 58 शहरों का होने जा रहा कायाकल्प, सरकार ने दी मंजूरी

 
UP News : उत्तर प्रदेश के 58 शहरों का होने जा रहा कायाकल्प, सरकार ने दी मंजूरी
Uttar Pradesh News : यूपी सरकार लगातार विकास की और बढ़ रही है, ऐसे में सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है कि उत्तर प्रदेश के 58 शहरों में सुधार कार्य होने जा रहे हैं सरकार ने इसके लिए मास्टर प्लान भी शुरू कर दिया गया है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,UP Latest News(नई दिल्ली): यूपी के 58 शहरों का नए साल पर नया मास्टर प्लान तैयार हो रहा है इसमें बहुत सी ऐसी जगह हैं जिनकी हालत काफी खराब है और उन्हें सुधारने के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा। यानी उत्तर प्रदेश के 58 शहरों की तस्वीर पहले से बदल जाएगी। मंदिरों के पास भवनों की ऊंचाई के मानक को भी तय किया गया है और सचिव आवास की अध्यक्षता में गठित कमेटी को अभियान तैयार किए गए मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने के लिए भी आदेश जारी कर दिए गए हैं। READ ALSO :Diesel-Petrol Price : नए साल पर इतने रूपये कम हो सकते हैं डीजल-पेट्रोल के दाम, चेक करें आपके शहर में कितने रूपये सस्ते होंगे तेल काम को अंतिम रूप देने के लिए कमेटी बनाई गई है जो सरकार को हर पल की खबर देती रहेगी। शहरों के सुनियोजित विकास को ध्यान में रखकर 58 शहरों के लिए जीआईएस(GIS) आधारित नए मास्टर प्लान तैयार किए जा रहे हैं. मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने का काम शुरू हो गया है. शहरों के कामों को पूरा करने के लिए 14 सदसीय कमेटी का गठन किया गया है।

ऐसे होगा शहरों का काम :

उत्तर प्रदेश के शहरों को नए सिरे से दायरा किया जा रहा है और सभी शहरों में स्कूल, अस्पताल, बस स्टेशन, कॉलेज, पार्क, ट्रांसपोर्ट आदि हर एक चीज को जरूत के हिसाब से विकसित किया जाएगा। इसके अलावा शहरों के दायरे को भी बढ़ाया जाएगा, जिसमें वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज, लखनऊ, झांसी, मेरठ, गोरखपुर आदि शहरों को शामिल किया गया है। READ MORE :World’s Most Expensive Potato : बाप रे! यहां पर मिलता है दुनिया का सबसे महंगा आलू

यूपी सरकार ने किए आदेश जारी :

उत्तर प्रदेश की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं कि शहरों में बहुमंजलीय इमारतों को नहीं बनाया जाएगा। 25 दिसंबर को राज्य के 3 शहरों मथुरा, वाराणसी के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है।