Dainik Haryana News

UP सरकार 12वीं पास को हर महीने इतने पैसे, अभी करें आवेदन

 
UP सरकार 12वीं पास को हर महीने इतने पैसे, अभी करें आवेदन
UP News : यूपी की योगी सरकार ने 12वीं पास वाले बच्चों के लिए खास ऐलान किया है। सरकार ने इन बच्चों को हर माह एक निश्चित राशि देने का ऐलान किया है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं कैसे कर सकते हैं योजना में आवेदन। Dainik Haryana News,UP Govt. Scheme(चंडीगढ़): योगी जी का कहना है कि 12वीं पास जिन भी बच्चों के पास रोजगार नहीं है जो उनके लिए 'पीएम-सीएम इंटर्नशिप योजना'( PM-CM Internship Scheme) है, इस योजना के तहत 12वीं पास युवा इंड्रस्ट्री में ट्रेनिंग के साथ मानदेय भी दिया जा रहा है।सरकार ने ऐलान किया है कि इस योजना के तहत 12वीं पास बच्चों को 1 हजार रूपये राज्य सरकार और 1500 रूपये केंद्र सरकार देती है। READ ALSO :Business Idea : इस खेती ने बदली किसानों की किस्मत, 10 लाख का हुआ लाभ अब जो युवा बेराजगार हैं उनको सरकार ने मदद करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत 6 महीने से लेकर एक साल तक की ट्रेनिंग होती है। 20 फीसदी सीट लड़कियों के लिए आरक्षित होती हैं, ध्यान देने योग्य बात ये है कि इस योजना का लाभ केवल बेरोजगार युवाओं को ही दिया जाता है।

योजना में आवेदन के लिए इन कागजात की होगी जरूत :

आवेदक का आधार कार्ड नंबर, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, फोटो, बैंक डिटेल, मार्कशीट आदि कागजात को जमा करना होता है।

ऐसे करें आवेदन(How to apply)?

READ MORE :Australia vs Netherlands Live: आस्ट्रेलिया ने जैसे ही जीत का स्वाद चखा, रूकने का नाम नहीं ले रही इस योजना का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से होता है। ऑफलाइन के लिए आपको रोजगार ऑफिस या रोजगार मेले में जाकर आवेदन करना होता है। वहीं ऑनलाइन के लिए साइट पर जाएं। यहां यूपी इंटर्नशिप स्कीम सर्च करें। अब मांगी गई जानकारी भरने के बाद दस्तावेज अटैच कर दें। अंत में सबमिट पर क्लिक कर दें। ऐसे में आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी