Dainik Haryana News

UPSC Success Story: मिलिएं बिहार की पहली महिला IPS से 

IPS Success Story: यूपीएससी की परीक्षा को बहुत ही कठिन होती है और हर साल इस परीक्षा को लाखों बच्चें देते है और कुछ ही बच्चें इस परीक्षा को पास का पाते हैं आज हम आप को बिहार की एक ऐसी महिला के बारे में बतएंगे जो अनेक परेशानियोें के बाद भी बनी आईपीएस आई जानते हैं इस महिला की सफलती के बारे में।
 
UPSC Success Story: मिलिएं बिहार की पहली महिला IPS से 

Dainik Haryana News,Manjari Zaruhar Success Story(New Delhi):मंजरी जरूहर बिहार की पहली महिला आईपीएस हैं, जिन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करते हुए इतिहास रचा। उनकी हर कहानी देश की बेटी के लिए किसी इंस्पिरेशन से कम नहीं हैं। अधिकारी मंजरी जरूहर का जीवन में बहुत ही उतार-चढाव से भरा हैं। उनकी सक्सेस स्टोरी पर बेस्ड एक बॉलीवुड फिल्म भी बनी हैं। जिनका नाम जय गंगा जल हैं।

Read Also:UPSC Success Story : 35 बार असफल होने के बाद भी नहीं मानी हार, 36वीं बार में रचा इतिहास

आईपीएस मंजरी बिहार(Bihar News ) की पहली विमेन आईपीएस होने के साथ देश की पहली पांच महिला आईपीएस अधिकारियों की लीस्ट में भी शामिल हैं। लेकिन, मंजरी के लिए यहां तक पहुंच पाना इतना आसान नहीं था। शिक्षित परिवार से होने के बावजूद उनकी शादी 19 साल की उम्र में कर दी गई थी। हालांकि, कुछ ही दिनों में रिश्ता भी टूट गया। फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और दूसरे प्रयास में यूपीएससी एग्जाम क्लीयर कर आईपीएस बन गईं।


मंजरी जरूहर ने  ठानी और बन गई आईपीएस(Manjari Zaruhar decided and became IPS)


शादी टूटने के बाद मंजरी जरुहर हताश नहीं हुईं और उन्होंने अपने जीवन को मोटिवेशन अपने ख्वाब पूरे करने की ठान ली। उनका सपना था आईएएस अधिकारी बनना। अपने सपनों को पूरा करने और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए मंजरी जरुहर दिल्ली गईं। फिर, वहां कोचिंग सेंटर में दाखिला लेकर अपनी प्रीपरेशन शुरु कर दी। मंजरी की मेहनत रंग लाई और 1976 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक कर बिहार की पहली महिला आईपीएस अधिकारी बनीं। 


दूसरे अटेम्प्ट में बनीं अधिकारी (Become officer in second attempt)

मंजरी जरुहर ने पहली बार 1974 में सिविल सेवा की परीक्षा दी थी, जिसमें वह इंटरव्यू तक तो पहुंचीं। लेकिन इंटरव्यू क्वॉलिफाई नहीं कर पाईं। इसके बाद, उन्होंने 1975 में दूसरी बार  वढरउ परीक्षा दी और कामयाबी हासिल कर लिया। हालांकि, उन्हें बचपन से ही कुशल गृहणी(मोटिवेशनल स्टोरी) बनने की सलाह दी जाती थी। यहां तक कि स्कूल में भी कढ़ाई-बुनाई सिखाई जाती थी। पर, अब वो देश भर की बेटियों के लिए प्रेरणा हैं।

Read More:Business Successful Through Digital Market : डिजिटल मार्केट से अपने बिजनेस को ऐसे बनाएं सफल

दिल्ली विवि से किया पोस्ट ग्रेजुएशन(Did post graduation from Delhi University)


मंजरी जरूहर  आईपीएस ने पटना वीमेंन कॉलेज से ग्रजुएशन किया है। वहीं से यूपीएससी के परीक्षा का पास करने के मकसद लेकर दिल्ली आई मंजरी जरूहर  ने दिल्ली विवि से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। और साथ में यूपीएससर परीक्षा के लिए कोचिंग ज्वाइन की और अधिकारी बनने का सपना पूरा किया।