Dainik Haryana News

Weather forecast today: मौसम विभाग का उत्तर भारत में ठंड का ऑरेंज अलर्ट जारी, इन इलाकों में भारी बारिश

Delhi temperature: पहाड़ो से लेकर मैदानों तक आज मौसम रौद्र रूप दिखा रहा है। बसरिश के कारण से ठंड और भी बढ़ रही हैं आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।
 
 
Weather forecast today: मौसम विभाग का उत्तर भारत में ठंड का ऑरेंज अलर्ट जारी, इन इलाकों में भारी बारिश

Dainik Haryana News,Weather Update (New Delhi): उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर से लेकर दिल्ली-एनसीआर में रविवार को मौसम बहुत अध्सिक खराब है। दिल्ली में रात से शुरू होकर बूंदाबूंदी अब भी हो रही हैं। साथ ही तापमान में भी कमी नजर आ रही हैं। पहाडों पर हुई बर्फबारी का असर मैदानी क्षत्रों में भी दिख रहा है।

Read Also:Delhi Weather: दिल्ली में तेज हवाओं के साथ देगी बारिश दस्तक, अगले दो से तीन दिन बारिश का ऐलान

वहीं उत्तर भारत के बहुत अधिक बड़े हिस्से में बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार आज के पूरे दिन गरज-चमक के साथ में बारिश होने कर अधिक संभावना है। उत्तर प्रदेश के लिए भी आज मौसम विभाग ने बड़ी खबर जारी की है। आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के लिउ बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी हैं।

हिमाचल में अधिक बर्फबारी का अलर्ट और 6 फरवरी तक बारिश(Alert of more snowfall in Himachal and rain till 6th February)


मौसम विभाग ने शनिवार को पूरे हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों तक अधिक बारिश का आॅरेंज अलर्ट जारी किया है।  चार से ज्यादा हाइवे बंद किए गए हैं. सूबे की करीब 500 सड़कों में से कई प्रभावित हुई हैं. हिमाचल में मनाली समेत कई जिलों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और ऊंची पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। इसमें निचे के क्षेत्रों में तूफान, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की भी जानकारी दी और 6 फरवरी तक राज्य में बारिश  होने की संभावना हैं।

बर्फबारी और शीतलहर से जनजीवन प्रभावित(Life affected due to snowfall and cold wave)

शिमला में शनिवार के दिन कुछ समय तक बर्फबारी हुई, लिससे लोगों के चेहरे खिले नजर आ रहे है। मनाली और आस-पास के इलाकों में आसामान बादल छाए रहने के साथ में रूक-रूक कर बर्फबारी होती रही। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार शिमला में अधिकतम 161 सड़के, लाहौल और स्पीति में 153, कुल्लू में 76 और चंबा जिले में 62 सड़कें अवरुद्ध हैं और 674 ट्रांसफार्मर और 44 जल आपूर्ति योजनाएं बाधित हैं. सड़कों से जल्द से जल्द बर्फ हटाने के लिए सड़क साफ करने का काम जोरों पर चल रहा है.  अधिक हिस्सों में तीव्र शीत लहर की स्थिति बनी रही है। और तापमान में कुछ बढ़ा हुआ हैं लेकिन यह सामान्य से नीचे रहा।

जम्मू कश्मीर में एवलॉन्च संभव 6 फरवरी तक खराब रहेगा मौसम(Avalanche possible in Jammu and Kashmir, weather will remain bad till February 6)


मौसम विभाग ने आज जम्मू कश्मीर हिमस्खलन की संभावना जताई है। जम्मू कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में तापमान शून्य से भी नीचे का दर्ज हैं। आने बाले दिनों में पहाड़ों पर बर्फबारी के अनुसार मैदानी क्षेत्रों में ठंड के बढ़ने की उम्मीद हैं।  कश्मीर में बर्फबारी के बाद लोग कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे है. कश्मीर में ठंड ने डेढ़ दशक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. काजीगुंड, अनंतनाग, गुलमर्ग, सोनमर्ग में पिछले 16 सालों में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. 6 फरवरी तक मौसम में सुधार की कोई गुंजाइश नहीं है।

मौसम विभाग  के अधिकारियों ने अगले तीन दिनों के दौरान और अधिक बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की है. कई जगह पारे ने गोता लगाया और जीरो के नीचे पहुंच गया. यहां  4 से 6 जनवरी तक कश्मीर में भी शीतलहर से राहत नहीं मिलेगी।

यूपी का मौसम(weather of up)

मौसम विभाग के अनुसार  पश्चिमी इलाकों का असर यूपी पर अधिक हो रहा हैं। पश्चिमी विक्षोभ का असर 5 फरवरी तक जारी रहेगा। इस समय पर बिजली कडकने के साथ में अधिक हवां चलेगी। कई स्थानों पर ओले गिरने के आसार हैं।  मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. रविवार से सोमवार के बीच आगरा, अमरोहा, इटावा, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, कानपुर और प्रयागराज और आसपास के इलाकों में ओले पड़ने की ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आज सुबह यूपी के कई शहरों में बारिश हुई, जो शाम तक जारी रह सकती है।

Read More:Delhi News: दिल्ली में प्रदूषण के चलते हजारों फैक्ट्रियां होगी बंद! सिर्फ इन कारखानों को चलने की रहेगी अनुमति!

आज राजस्थान का मौसम(Rajasthan weather today)

राजस्थान की राजधानी जयपुर का मौसम बहुत अधिक खराब हाक रहा हैं। पश्चिमी विक्षोभ दिखने लगा असर। जयपुा में आज सुबह मौसम खराब हो रहा हैं और सुबह से बारिश शुरू हो रही हैं। और जयपुर के कई इलाकों में बारिश हो रही हैं। रविवार को पूरे दिन प्रदेश के अधिक जिलों में बिजली कड़कने के साथ में अधिक बारिश की संभावना हैं।