Dainik Haryana News

Delhi-Meerut Rapid Rail : इस दिन से दौड़ने जा रही दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल, इतना लगेगा किराया

 
Delhi-Meerut Rapid Rail : इस दिन से दौड़ने जा रही दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल, इतना लगेगा किराया
Delhi-Meerut Rapid Rail: अगर आप भी दिल्ली या मेरठ जाना चाहते हैं तो आपके लिए एक बेहद ही खुशी की बात है। जी हां, जल्द ही दिल्ली-मेरठ रैपिड ट्रेन(Delhi-Meerut Rapid Rail) शुरू होने जा रही है जिसके बाद आप हवा के झौंके की तरह मेरठ या दिल्ली पहुंच जाएंगे। Dainik Haryana News: Indian Railway(नई दिल्ली): सरकार देश में लगातार रेलवे नेटवर्क को बढ़ाने के प्रयास कर रही है। लोग दिल्ली और मेरठ तक चलने वाली रैपिड ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। लोगों को आने जाने में समय लगता है और ट्रेन ना मिलने के कारण भी परेशानी होती है। रैपिड रेल चलने के बाद गाजियाबाद के वैशाली और दुहाई के लोगों को ज्यादा फायदा मिलने वाला है। केंद्र सरकार की तरफ से साहिबाबाद और दुहाई के बीच रैपिड रेल के संचालन के लिए सेफ्टी अप्रूवल दे दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर( Delhi-Ghaziabad-Meerut Corridor) के 82 किलोमीटर लंबे हिस्से में से 17 किलोमीटर तक के हिस्से में रैपिड रेल को चलाया जाएगा। इसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो में करीब पांच स्टेशन होंगे. READ ALSO :Funny Jokes: संता-बंता, चाचा-भतीजा,

इस दिन से शुरू होगी रैपिड रेल :

रिपोर्ट का कहना है कि जल्द ही रैपिड रेल को चलाया जाएगा। पहले ट्रेन के साहिबाबाद से दुहाई (गाजियाबाद) तक 17 किमी लंबे हिस्से को शुरू किया जाएगा. इसे हरी झंडी दिखाने के लिए पीएम मोदी(PM Modi) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी शामिल हो सकते हैं। इस रेल रूट पर एनसीआरटीसी(NCRTC) की तरफ से किराया बताया गया है। पिछले कुछ दिन पहले दिल्ली देहरादून वंदे भारत रेल( Delhi Dehradun Vande Bharat Rail) को शुरू किया गया था जिसका किराया में बदलाव किए गए हैं जिसे जानना आपके लिए जरूरी है।

सिर्फ इतना होगा किराया :

इसका किराया 170 से 200 रूपये के बीच में ही होगा जो मेरठ में भी रूकेगी। इस रूट पर अन्य विकल्पों का अध्ययन करने के बाद किराये को फाइनल किया जा रहा है. आपको बताते चलें, आनंद विहार और मेरठ सेंट्रल के बीच में यात्रा करने वाले यात्रियों को 170 से 200 के बीच में किराया देना होगा। जबकि नई दिल्ली से मेरठ तक वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 485 रुपये है. मेरठ जाने के लिए पहले ही एसी बस सर्विस और शताब्दी एक्सप्रेस( Shatabdi Express) वे भी चलाई जा रही हैं। READ MORE :Success Story:परिवार के पांचों युवाओं ने चुना एक ही रास्ता, सब बन गए जज ऐसे में NCRTC का मानना है कि RAPIDX का किराया परिवहन के अन्य साधनों तुलना में प्रतिसपर्धी होना चाहिए। किराये की बात की जाए तो 3 से 4 रूपये प्रति किलोमीटर के बीच होने का अनुमान लगाया जा रहा है। आरआरटीएस सर्विस को यात्रियों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है. एनसीआरटीसी(NCRTC) की और से पहली क्षेत्रीय रेल सेवा के लिए किराये का संचालन की रूपरेखा को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय को भेजा था। दिल्ली-मेरठ की यात्रा में महज 43 मिनट लगने की उम्मीद है. नया कॉरिडोर शुरू होने के बाद इस दूरी को सिर्फ 10 मिनट तक ही कर दिया जाएगा।