Dainik Haryana News

Dengue Fever : डेंगू बुखार में इस छोटे से फल के होते हैं कमाल के फायदे

 
Dengue Fever : डेंगू बुखार में इस छोटे से फल के होते हैं कमाल के फायदे
Dengue : डेंगू बुखार तेजी से फैल रहा है, अगर इस बीमारी को समय पर ठीक ना किया जाए तो मरीज की मौत भी हो जाती है। आज हम आपको एक ऐसे छोटे से फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद ही खास है और उसके कमाल के फायदे मिलते हैं। Dainik Haryana News,Dengue Case In India(नई दिल्ली): डेंगू बुखार मच्छर के काटने से होता है। उसे मच्छर में एक वायरस होता है जो शरीर में जाते ही बुखार होने लगता है। डेंगू के काटने पर इसके वायरस के लक्षण 3 से 14 दिनों के अंदर ही दिखाई देने लग जाते हैं। डेंगू के काटने पर ब्लीडिंग, आर्गन फेलियर, कम बीपी जैसे लक्षण दिखाई देने लग जाते हैं। ऐसे में आपको तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना होता है। डेंगू बुखार को ठीक करने के लिए डॉक्टर एक खास तरह की डाइट को फॉलो करने के लिए कहते हैं। जैसे फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करना होता है। आज हम आपको एक ऐसे छोटे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो डेंगू बुखार में आपके शरीर को काफी सारे फायदे देता है और डेंगू को ठीक भी कर देता है। हम बात कर रहे हैं कीवी की जो दुनिया का सबसे ताकतवर फल माना जाता है। READ ALSO :Pensioners Life Certificate : पेंशनर्स के लिए सरकार ने जारी किया नया अपडेट, जान लें अभी इस फल में विटामिन सी, ई, फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैंजो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। कीवी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। डेंगू बुखार में पाचन संबंधी समस्या हो सकती है जो कीवी खाने से दूर हो जाती है। फाइबर का सेवन करने से आपको कब्ज की परेशानी नहीं रहती है। कीवी में विटामिन सी और ई पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. डेंगू से शरीर में सूजन हो सकती है, थकान, दर्द हो सकती है ऐसे में कीवी में पाए जाने वाले विटामिन इन सबको दूर करता है।

जानें कीवी के फायदे?

पाचन को करता है ठीक :

कीवी में फाइबर पाया जाता है जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है। कीवी आपके कब्ज को रोकने में मदद करता है।

इम्यूनिटी को बढ़ाने में करता है मदद :

कीवी में विटामिन सी होता है जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। विटामिन सी आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढाने में मदद करता है। अगर आपका इम्यून सिस्टम अच्छा होता है और तगड़ा होता तो आपको रोग से लड़ने की क्षमता मिलेगी। READ MORE :PM Modi ने 17 अक्टूबर तक इस काम को करने के लिए दी चेतावनी

दिल की बीमारी से राहत :

कीवी एक ऐसा ताकतवर फल है जो दिल की बीमारी से लड़ने में मदद करता है। कीवी में पोटेशियम होता है तो ब्लड के नियंत्रण को बनाए रखता है। ऐसे में आपको दिल की बीमारी से राहत मिलती है।

कैंसर का खतरा:

कीवी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

त्वचा और बालों के लिए है बेहतर :

कीवी में विटामिन सी होता है जो आपके बालों को मजबूती देता है और विटामिन ई आपके चेहरे को चमक देता है। यह त्वचा के कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है जो आपके चेहरे को अच्छा रखता है।