Dainik Haryana News

Desi Ghee : मलाई में मिला लें बस एक चीज, एक लीटर दूध से निकलेगा इतना दूध

 
Desi Ghee : मलाई में मिला लें बस एक चीज, एक लीटर दूध से निकलेगा इतना दूध
Health News : अपनी नानी और दानी मदानी से ही घी निकालते देखी होंगी। सदियों से दही से ही घी निकलता आ रहा है लेकिन अब तकनीक के इस दौर में औरतें मलाई से घी निकालती हैं। आज हम आपको प्रेशर कुकर से घी निकालना सिखाएंगे जो आपको सुनने में अजीब सा लगर रहा है लेकिन प्रेशर कुकर से घी काफी ज्यादा मात्रा में निकलता है। आइए जानते हैं कैसे। Dainik Haryana News,Remove Ghee From Cooker Like This(चंडीगढ): भारत देश में देसी घी का इस्तेमाल हर एक खाने के साथ किया जाता है। घी खाने के बहुत से लाभ होते हैं और इसमें काफी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आज हम आपको दूध की मलाई से घी निकालने का एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जो पहले आने नहीं सुना होगा। आज हम आपको कुकर में घी निकालने का तरीका बताने जा रहे हैं। कुकर में दो सीटी लगते ही आपको बड़ी ही आसानी से घी मिल जाएगा। READ ALSO :Indian Railway: ऐसी ट्रेन जिसमें मुफ्त में कर सकते हैं सफर

मलाई को ज्यादा दिन ना रखें स्टोर :

आपको कभी भी मलाई को ज्यादा दिन स्टोर करके नहीं रखना चाहिए। ऐसे करने पर उसमें बदबू आने लगती है और घी खराब निकलता है। मलाई को 15 दिन से ज्यादा अगर आप स्टोर करके रखते हैं तो उससे निकालने वाला घी आपके शरीर को नुकसान दे सकता है।

ऐसे निकाले कुकर से घी :

सबसे पहले आपको पे्रशर कुकर में कुछ पानी लेना है और उसमें मलाई को मिल लेना है। पानी को मलाई के हिसाब से लेना चाहिए ना ज्यादा और ना ही कम। एक सीटी लगने दें और ढक्कन को खोलकर अच्छे से इसे पकाएं। साथ में दो चुटकी बेकिंग सोडा डाल दें। READ MORE :Vande Bharat : रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, इस रूट पर दौड़ेगी नई वंदे भारत ट्रेन जब भी आपको घी नजर आने लग जाए तो इसे पकाना है और कुछ पानी का छिड़काव भी करना होता है। ऐसा करने से आपका घी दानेदार होगा। मलाई को ज्यादा देर तक फेंटने से मक्खन भी निकलता है। अगर आप मलाई से दो चुटकी नमक की डालते हैं तो तेजी से मक्खन बनना शुरू हो जाता है। इसके बाद इसमें गर्म या ठंडा पानी डालकर मक्खन तैयार कर सकते हैं।

मक्खन से भी बनती है मलाई:

अगर आप मक्खन से मलाई बनाना चाहते हैं तो वो भी कोई मुश्किल काम नहीं है। जब आप मक्खन से घी बना रहे हैं उसे थोड़ा सा धो लेना चाहिए। इसके बाद कढ़ाई में डालकर पकाना शुरू करें, जैसे ही वह पिघल जाता है तो आंच को कम कर दें। घी को छानने के लिए महीन छलनी का ही प्रयोग करचा चाहिए। ऐसे आप इनमें से किसी एक तरीके से घी बना सकते हैं।