Dainik Haryana News

Diesel-Petrol : डीजल-पेट्रोल से जुड़े नियमों में बदलाव, आमजन को राहत

 
Diesel-Petrol : डीजल-पेट्रोल से जुड़े नियमों में बदलाव, आमजन को राहत
Diesel Petrol  Price : अगर पेट्रोल डीजल ये टैक्स को हटा दिया जाए तो हमें पेट्रोल डीजल 54 रूपये लीटर के हिसाब से मिलेगा। अगर पेट्रोल डीजल से टैक्स को हटा दिया गया तो पेट्रोल डीजल जीएसटी के दायरे में आएगा और जिसके कारण राज्य और केंद्र सरकार को हानि होगी। Dainik Haryana News : Diesel-Petrol : महंगाई अपने चरम पर है ऐसे में लोगों की कमर महंगाई तोड़ रही है। आमजन को महीने के खर्च निकालने मुश्किल हो रहे हैं। इसी के बीच सरकार की और से जानकारी दी जा रही है कि आज से पेट्रोल -डीजल से जुड़े नियमों में बदलाव होेने जा रहा है। इन बदलावों के बाद आमजनता को राहत देखने को मिल रही है आइए खबर में जानते हैं कौन से बदले गए नए नियम।

पेट्रोल- डीजल पर मिलेगी सब्सिडी :

सरकार की और से लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल -डीजल पर सब्सिडी दी जा रही है। जैसे आपके इलाके में 100 रूपये प्रति लीटर पेट्रोल है तो उस पर आपको 25 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी। यानी आपको केवल 75 रूपये ही देने होेंगे। अगर आप 10 लीटर पेट्रोल को भरवाते हैं तो आपको ही आपको इस छूट का फायदा मिलेगा।

टैक्स में मिलेगी छूट :

अब लोगों को राहत देने के लिए टैक्स में छूट का भी फैसला लिया गया है। वैसे अगर पेट्रोल -डीजल ये टैक्स को हटा दिया जाए तो हमें पेट्रोल डीजल 54 रूपये लीटर के हिसाब से मिलेगा। अगर पेट्रोल डीजल से टैक्स को हटा दिया गया तो पेट्रोल डीजल जीएसटी के दायरे में आएगा और जिसके कारण राज्य और केंद्र सरकार को हानि होगी। इसलिए ही सरकार इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं है। अगर सरकार की और से टैक्स को समाप्त कर दिया जाए तो हमें पेट्रोल डीजल पर 28 फीसदी तक की छूट मिलेगी जिसके बाद हमें पेट्रोल डीजल 80 रूपये लीटर के हिसाब से मिलेगा।