Dainik Haryana News

Diesel-Petrol Latest Rate : डीजल-पेट्रोल की बिक्री में तगड़ी गिरावट, चेक करें अपने शहर के ताजा रेट

 
Diesel-Petrol Latest Rate : डीजल-पेट्रोल की बिक्री में तगड़ी गिरावट, चेक करें अपने शहर के ताजा रेट
Diesel-Petrol  Rate : मई महीने की बात की जाए तो डीजल की बिक्री में 9.3 प्रतिशत की बिक्री देखने को मिली थी। जो 33.1 लाख टन थी। जून के पहले सप्ताह में 3.4 प्रतिशत बिक्री बढ़ी थी लेकिन इस सप्ताह में आकर कम हो गई है। पेट्रोल की बात की जाए तो साल के आधार पर 13 लाख टन थी और 5.7 प्रतिशत की गिरावट आई थी। Dainik Haryana News :#Diesel-Petrol Price (ब्यूरो) : महंगाई अपने चरम पर है और कम होने का नाम नहीं ले रही है। क्रूड तेल की कीमतों में कमी देखने को मिल रही है। दोस्तों सरकारी तेल कंपनियां हर रोज तेल के नए दामों को जारी करती है। आज भी सुबह 6 बजे तेल के दामों को लेकर अपडेट सामने आई है और देखा जा रहा है कि पिछले एक साल से डीजल पेट्रोल(Diesel-Petrol)के दामों में किसी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। बारिश और तुफान की वजह से लोग घरों में हैं और वाहन लेकर नहीं जा रहे हैं। ऐसे में डीजल पेट्रोल की बिक्री में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। डीजल की मांग की बात की जाए तो साल के आधार पर जून के ही महीने में इसकी मांग कम होकर 34.3 लाख टन रह गई है जिसमें 6.7 प्रतिशत की कमी नजर आ रही है। आइए खबर में जानते हैं बाकि के तेल की बिक्री में कितनी गिरावट आई है। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। READ ALSO : Family Id : फैमिली आईडी को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, क्या आपका नहीं बना परिवार पहचान पत्र

महीने के आधार पर डीजल में आई इतनी गिरावट :

मई महीने की बात की जाए तो डीजल की बिक्री में 9.3 प्रतिशत की बिक्री देखने को मिली थी। जो 33.1 लाख टन थी। जून के पहले सप्ताह में 3.4 प्रतिशत बिक्री बढ़ी थी लेकिन इस सप्ताह में आकर कम हो गई है। पेट्रोल की बात की जाए तो साल के आधार पर 13 लाख टन थी और 5.7 प्रतिशत की गिरावट आई थी। यानी बिक्री में 3.8 फीसदी की बिक्री आई है। सोमवार की सुबह डब्ल्यूटीआई क्रूड तेल(WTI Crude Oil) की कीमत 71.03 डॉलर बैरल और ब्रेंट कू्रड 75.64 डॉलर प्रति बैरल पर करोबार कर रहा है।

मार्च में बढ़ी तेल की बिक्री :

मार्च के महीने में गेहूं का सीजन होने की वजह से वाहन ज्यादा चलते हैं और उस समय में तेल की बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिली थी लेकिन अब मानसून में कमी देखने को मिली है। साल 2021 की बात की जाए तो 44.2 प्रतिशत अधिक बिक्री हुई जो 2020 से ज्यादा थी। 2019 की तेलना में ये 14.6 फीसदी ज्यादा थी। एक से 15 जून, 2021 की तुलना में डीजल की खपत 38 प्रतिशत और जून, 2019 के पहले पखवाड़े की तुलना में 8.8 प्रतिशत अधिक थी. READ MORE : Save The Water And Environment :पानी और पर्यावरण को बचाने के लिए मोदी जी ने इन योजनाओं को किया शुरू विमानन क्षेत्र के लगातार सक्रिय रहने के साथ, हवाई अड्डों पर भारत में हवाई यात्रा का स्तर कोविड-पूर्व के स्तर के करीब पहुंच गया है. आंकड़ों के अनुसार, विमान ईंधन (ATF) की मांग जून के पहले पखवाड़े में सालाना आधार 2.6 प्रतिशत बढ़कर 2,90,000 टन हो गई. यह 1-15 जून, 2021 के आंकड़ों से 148 प्रतिशत ज्यादा लेकिन 1-15 जून, 2019 की तुलना में 6.8 प्रतिशत कम है. विमान ईंधन( aircraft fuel) की मांग 1-15 मई, 2023 के 3,01,900 टन से 3.9 प्रतिशत घटी है. सरकारी और निजी पूंजी निवेश में उछाल आने के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था में गति आई है. विनिर्माण क्षेत्र( manufacturing sector) में भी उछाल आया है जबकि सेवा क्षेत्र मजबूत हुआ है. अधिकारियों ने कहा है कि देश में ईंधन की मांग को पिछले कुछ माह में मजबूत औद्योगिक गतिविधियों से समर्थन मिल रहा था. रसोई गैस एलपीजी(LPG) की बिक्री 1 से 15 जून के दौरान सालाना आधार पर 1.3 प्रतिशत कम होकर 11.4 लाख टन रह गई.