Dainik Haryana News

Earthquake : एक बार फिर भूकंप 6.1 की तीव्रता से कांपी धरती, डर के मारे घर से बाहर निकले लोग

 
Earthquake : एक बार फिर भूकंप 6.1 की तीव्रता से कांपी धरती, डर के मारे घर से बाहर निकले लोग
Earthquake In Indonesia : जैसा कि आप जानते हैं देश और दुनिया के बहुत से हिस्सों में इस साल भूकंप के झटके देखने को मिल चुके हैं। भूकंप की वजह से बहुत से लोग मारे जा चुके हैं और हजारों लोग बेघर हो गए हैं। बिती रात को एक बार फिर से भूकंप ने धरती हो हिला दिया है और लोगों में खौफ पैदा हो गया है। आइए जानते हैं कहां की है खबर। Dainik Haryana News,Earthquake Latest Update(New Delhi): रिसर्च सेंटर की और से जानकारी दी जा रही है कि बुधवार के दिन सुबह 2.48 मिनट पर भूकंप के झटके देखने को मिले थे। जिसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है ओर यह धरती की सतह से 120 किलोमीटर गहराई में बताया जा रहा है। गहराई में यह 1.73 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 127.21 डिग्री पूर्वी देशांतर में था।हालांकि, अभी तक किसी तरह की जान माल की हानि नहीं बताई जा रही है और लोग सुरक्षित अपने घरों में लौट गए हैं। अचानक से भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकलकर सड़कों पर आने लगे और घर से कांप रहे थे। फिलहाल स्थिति कंट्रोल में है। READ ALSO :Success Tips: सफलता पानी है तो पल्ले बांध लो ये 10 बातें

भूकंप के दौरान इन चीजों का ना करें इस्तेमाल :

जब भी भूकंप के झटके अपको महसूस होते हैं तो लिफ्ट का इस्तेमाल ना करें। कोई भी वाहन चला रहे हैं तो उसी समय उसे रोक दें और कहीं फंस गए हैं तो दौड़ना नहीं चाहिए। किसी भी पुल के पास कार को ना रोकें और तुरंत ही सुरक्षित स्थान पर चले जाएं। रिक्टर स्केल द्वारा भूकंप की तीव्रता मापी जाती है।

कितनी तीव्रता वाला भूकंप होता है खतरनाक?

READ MORE :Today Haryana News : हरियाणा सरकार इन परिवारों को दे रही 80 हजार रूपये, आप भी करें आवेदन 0 से 1.9 की तीव्रता वाला भूकंप का पता सिर्फ सीज्मोग्राफ पर ही चलता है वो लोगों को महसूस नहीं होता है। • 2 से 2.9 की तीव्रता वाले भूकंप में हल्की सी कंपन महसूस होती है। • 3 से 3.9 की तीव्रता वाले भूकंप में ऐसा लगता है जैसे कोई वाहन पास से गुजरा हो। • 4 से 4.9 की तीव्रता वाले भूकंप में घर और बिल्डिंग हिलने लगती हैं। • 5 से 5.9 की तीव्रता वाले भूकंप से आपके घर में जो चीजें रखी हैं वो हिलने लगती हैं। • 6 से 6.9 की तीव्रता वाले भूकंप में आपके घरों में दरार आ सकती है और घर डह भी सकते हैं। • 7 से 7.9 की तीव्रता वाले भूकंप में घर और इमारतें गिर सकती हैं। • 8 से 8.9 की तीव्रता वाले भूकंप से सब कुछ तहस नहस हो सकता है। • 9 की तीव्रता वाले भूकंप से दुनिया ही उजड़ सकती है।