Dainik Haryana News

Electricity Bill : अपना लें ये छोटा सा तरीका, कई गुना कम हो जाएगा बिजली का बिल

 
Electricity Bill : अपना लें ये छोटा सा तरीका, कई गुना कम हो जाएगा बिजली का बिल
Electricity Bill Save Tips : हर महीने आने वाले बिजली के बिल से अगर आप भी परेशान हैं तो हम आपको आज एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके अपनाने से आपका बिजली का बिल काफी हद तक कम हो जाएगा। आईए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Electricity Bill Save New Tips(नई दिल्ली): वैसे तो बिजली के बिना हमारा काम नहीं चलता है, लेकिन इससे आने वाले बिल से सभी परेशान हो जाते हैं। सभी लोग इस बात का हल खोजने में लगे रहते हैं कि आखिर इस बिजली के बिल को कम कैसे किया जा सकेगा। अब आपको टेंशन लेने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि एक ऐसी तरकीब लेकर आए हैं जिससे बिजली के बिल से होने वाली परेशानी दूर हो जाएगी। घर में ऐसे साधन चलते हैं जिसकी वजह से बिजली का बिल काफी ज्यादा हो जाता है। इनकी वजह से ही बिल में बढ़त आती है। READ ALSO :Air Force Group insurance Recruitment : एयरफोर्स ग्रुप इंश्योरेंस भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, इन बच्चों को मिलेगा आवेदन करने का मौका इन्हें रोकने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने घर में एलईडी लाइटस को लगाना चाहिए। मार्केट में 2 वाट से लेकर 40 वाट तक उपलब्ध हैं जिसमें से आप किसी भी बल्ब को ले सकते हैं। आप अपनी जगह के हिसाब से आप लाइटस को खरीद सकते हैं। जब भी आप फ्रिज को खाली चलाते हैं तो उसमें बिजली ज्यादा खर्च होती है, इसलिए फ्रिज में हमेशा ही कुछ ना कुछ रखना चाहिए। अगर सर्दी ज्यादा है तो आप फ्रिज को बंद कर सकते हैं । रात के समय में ला इटों को हमेशा बंद करके ही सोना चाहिए, ताकि बिजली के बिल में कमी आ सके।

इनवर्टर एसी का करें इस्तेमाल:

हमेशा इनवर्टर एसी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। उसमें बिजली बिल कम आता है। READ MORE :Sarkari Yojana : ये राज्य सरकार बेटियों को दे रही 2 लाख रुपये, जानें किन परिवारों को मिलेगा लाभ

घर की छत पर लगाएं सोलर पैनल :

घर की छत पर आपको सोलर पैनल लगवाने चाहिए, जिसके लिए सरकार सब्सिडी दे रही है। इन चीजों का ध्यान रखकर आप अपने घर में आने वाले बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।