Dainik Haryana News

Employes News : केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

 
Employes News : केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर, सरकार ने लिया बड़ा फैसला
Rules Changed : प्राइवेट वार्ड( private ward) के लिए जिए जाने वाले पैसे अब 4500 रूपये कर दिए गए हैं, सेमी प्राइवेट वार्ड( semi private ward) के लिए 3,000 हजार रूपये कर दिए गए हैं। सरकार की और से नियमों में बदलाव कर अब वीडियो कॉल(Video Call) के लिए भी अनुमति दे दी है, जो पहले नहीं थी। Dainik Haryana News : Central Employees (नई दिल्ली) : केंद्रीय कर्मचारियों( Central Employees) की मांग को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है जिसे सुन आप भी खुश हो जाओगे। लगातार कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार की और से योजनाओं में दो तरह के बदलाव किए गए हैं। आइए खबर में जानते हैं इन दो बदलावों के बारे में।

स्वास्थ्य योजना में किए बदलाव(health plan changes) :

बताते चलें, स्वास्थ्य सुरक्षा( health Protection) के तहत सरकार ने स्वास्थ्य योजना के नियमों में दो बदलाव किए हैं जो कर्मचारियों के हित में होंगे। पहला, सरकार ने सीजीएचएस(CGHS) के नए रेट को जारी कर दिया है। दूसरा, जो भी इसके तहत अस्पताल आते हैं उनके लिए सरकार और भी अतिरिक्त पैसे का भुगतान करेगी। यानी हिसाब से बताया जाए तो 250 से 300 करोड़ रूपये तक का अधिक पैसा लगाने के बारे में सरकार ने ऐलान किया है। READ ALSO :  Tata IPL 2023 : राजस्थान रायलस ने चैन्नई को हराकर कायम किया नया रिकार्ड

नियमों में हुए ये बदलाव :

रिपोर्ट से पता चल रहा है कि साल 2014 के बाद सीजीएचएस(CGHS) के निसमों में अब बदलाव किए गए हैं। ओपीडी(POD), आईपीडी(IPD) की फीस में बढ़ोतरी कर दी गई है, जो बढ़ाकर 350 रूपये कर दी गई है। वहीं, आईसीयू(ICU) की बात की जाए तो उसकी फीस में भी इजाफा हुआ है जो ज्यादा होकर 5400 रूपये हो गया है। कमरे के किराए में भी बढ़ोतरी कर दी गई है जो 1500, 3 हजार और 4500 रूपसे हो गया है। READ ALSO : PM Yojana : मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए शुरू की खास सविधा, मिलेंगे इतने पैसे प्राइवेट वार्ड( private ward) के लिए जिए जाने वाले पैसे अब 4500 रूपये कर दिए गए हैं, सेमी प्राइवेट वार्ड( semi private ward) के लिए 3,000 हजार रूपये कर दिए गए हैं। सरकार की और से नियमों में बदलाव कर अब वीडियो कॉल(Video Call) के लिए भी अनुमति दे दी है, जो पहले नहीं थी। सीजीएचएस(CGHS) के तहत 44 लाख कर्मचारी ऐसे हैं जो इसका लाभ ले रहे हैं। पहले जो भी वेलनेस सेंटर जाने में असमर्थ है तो वह उस जगह पर रेफरल प्राप्त करने के लिए भेजा जा सकता था। इसके लिए कुछ कागजात की भी जरूत होगी। इसलिए सरकार ने वीडियो कॉल(Video Call) के लिए हां कर दी है ताकि किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो।