Dainik Haryana News

इंटरव्यू में पूछा गया सवाल, Expressway और Highway में क्या होता है अतंर?

 
इंटरव्यू में पूछा गया सवाल, Expressway और Highway में क्या होता है अतंर?
Expressway And Highway : स्पीड की बात की जाए तो हाईवे पर वाहन की स्पीड़ आप ज्यादा से ज्यादा 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से करते हैं। लेकिन एक्सप्रेसवे पर स्पीड आप 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रखते हैं। इसलिए एक्सप्रेस वे पर जब भी आप सफर करते हैं तो वो हाईवे के मुकाबले काफी जल्दी होता है। Dainik Haryana News : Difference Betweent Expressway And Highway : जब भी आप कहीं बाहर जाते हैं तो आपकी कार, बस और बाइक रोड, सड़क, हाईवे और एक्सप्रेस वे पर चलते हैं। ऐसे में कभी आपने सोचा है कि इनको रोड़, सड़क, हाईवे और एक्सप्रेसवे क्यों कहा जाता है। अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो हम आज इस सवाल का जवाब आपको देने आए हैं। आइए आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि हाईवे और एक्सप्रेसवे में क्या अंतर होता है। जानने के लिए बनें रहें हमारी खबर के साथ।

जानें हाईवे और एक्सप्रेसवे के बीच का अंतर?

आपने देखा होगा के कई जगहों पर अंदर आने जाने के लिए कोई एक्सेस कंट्रोल नहीं होता है, और कई रोड़ ऐसे होते हैं जहां पर अंदर आने के लिए एक राश्ता और बाहर जाने के लिए एक राश्ता होता है। ऐसे में जहां पर आने जाने के लिए कोई रोक नहीं होती है वह हाईवे होता है और जहां पर आने जाने के लिए एक्सेस कंट्रोल होता है वो एक्सपे्रसवे होता है। READ ALSO : Vande Bharat Train : कश्मीर में चलने जा रही वंदे भारत ट्रेन, यात्री हुए खुश दूसरी बात, हाईवे को हमेशा ही जमीन पर बनाया जाता है यानी उसकी जमीन से ऊंचाई नहीं होती है। हाईवे पर एक्सीडेंट ज्यादा होते हैं क्योंकि यहां पर ज्यादा सुविधा नहीं होती हैं। वहीं, एक्सप्रेस की बात की जाए तो ये हमोशा ही आपको जमीन से ऊंचाई पर नजर आएगा और इसके किनारों को भी ब्लॉक कर दिया जाता है ताकि कोई जानवर अंदर ना आ सके और हादसे से लोगों को बचाया जा सके। READ MORE : Haryana Government Scheme:  हरियाणा सरकार पशु पालकों को देने जा रही बड़ा तोहफा

स्पीड की बात की जाए

स्पीड की बात की जाए तो हाईवे पर वाहन की स्पीड़ आप ज्यादा से ज्यादा 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से करते हैं। लेकिन एक्सप्रेसवे पर स्पीड आप 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रखते हैं। इसलिए एक्सप्रेस वे पर जब भी आप सफर करते हैं तो वो हाईवे के मुकाबले काफी जल्दी होता है।