Dainik Haryana News

PPP : परिवार पहचान पत्र में 60 साल वालों को हरियाणा सरकार देगी 3 लाख रूपये

 
PPP : परिवार पहचान पत्र में 60 साल वालों को हरियाणा सरकार देगी 3 लाख रूपये
Haryana Sarkar : हरियाणा सरकार की और से 223 गरीब परिवारों के खाते में 6.36 करोड़ रूपये की राशि को ट्रांसफर किया गया है जिससे लोगों को मदद मिलती है। ये रकम उन लोगों को मिली है जो परिवार पहचान पत्र में 60 साल के हो चुके हैं। अब अनिल विज ने इस रकम को बढ़ाने के लिए कहा है। Dainik Haryana News :# Family Id (ब्यूरो) : हरियाणा सरकार( Haryana Sarkar) आमजन को राहत देने के लिए बहुत सारी योजनाओं को लॉन्च करती है। लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। हरियाणा सरकार की और से एक कल्याणकारी योजना को चलाया गया है जिसके तहत गरीब लोगों को आर्थिक मदद दी जा रही है। हम बात कर रहे हें दयालु योजना की जिसके तहत अंत्योदय परिवारों को पैसे की मदद दी जाती है। आइए खबर में जानते हैं किन परिवारों को मिल रही 3 लाख रूपये की सहायता। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

6.36 करोड़ की राशि को किया ट्रांसफर :

READ ALSO : Haryana : हरियाणा का ये गांव कहा जाता है फौजियों की खान, जानें क्यों? हरियाणा सरकार( Haryana Sarkar) की और से 223 गरीब परिवारों के खाते में 6.36 करोड़ रूपये की राशि को ट्रांसफर किया गया है जिससे लोगों को मदद मिलती है। ये रकम उन लोगों को मिली है जो परिवार पहचान पत्र में 60 साल के हो चुके हैं। अब अनिल विज ने इस रकम को बढ़ाने के लिए कहा है। पहले जो आयु 25 से 40 की होती थी अब उसे बढ़ाकर 45 साल कर दिया गया और 40 से 60 को 45 से 60 साल कर दिया गया है। पहले की बात की जाए तो गरीब लोगों को यह राशि 2 लाख रूपये मिलती थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 3 लाख रूपये कर दिया गया है।

जानें किसे कितने मिलते हैं पैसे?

READ MORE :Haryanvi Chutkule:खुद भी हंसते रहना चाहिए और दूसरों को भी हंसाते रहना चाहिए हाल ही की बात की जाए तो 5-12 साल के बच्चों को 1 लाख रूपये दी जाती है। 12-18 साल के गरीबों को 2 लाख रूपये की राशि दी जाती है। इसके अलावा 18 -25 साल के लोगों को सरकार तीन लाख रूपये की राशि देता है। 30- 40 साल के लोगों को 5 लाख रूपये मुहया कराए जाते हैं। 40- 60 साल के ऊपर जो लोग हैं उनको दो लाख रूपये की राशि दी जाती है। इसमें अन्य योजना जैसे जीवन ज्योति बीमा योजना( Jeevan Jyoti Insurance Scheme) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना( Prime Minister's Security Insurance Scheme) की राशि को भी साथ में शामिल किया गया है। परिवार पहचान पत्र के आधार पर गरीबों को सरकार एक लाख 80 हजार रूपये की राशि देती है। जिन भी लोगों की मौत हो जाती है या 70 फीसदी से ज्यादा दिव्यांग हो जाते हैं तो उनको भी सरकार सहायता प्रदान करती है।