Dainik Haryana News

Farmer Loan : 15 अगस्त का किसानों को बड़ा तोहफा, इस राज्य के किसानों का कर्ज हुआ माफ!

 
Farmer Loan : 15 अगस्त का किसानों को बड़ा तोहफा, इस राज्य के किसानों का कर्ज हुआ माफ!
Kisano Ka Karja Maaf : कल का दिन बड़ा ही सुहावना दिन था। 15 अगस्त के दिन भारत देश आजाद हुआ और पूरे साल के देश के लोग इस दिन का जश्न मनाने के लिए इंतजार करते हैं। कल मोदी जी ने लाल किले पर लोगों को संबोधित किया और कई ऐसी सौगात भी दी हैं जिनसे लोगों को और किसानों को लाभ हुआ है। 15 अगस्त पर एक राज्य ने किसानों के कर्ज को माफ किया है। आइए खबर में जानते हैं क्या आप भी हैं इसमें शामिल। Dainik Haryana News,Kisan Bank Loan Maaf(नई दिल्ली): अगर आप भी किसान हैं और बैंक से लिए कर्ज को नहीं दे पा रहे थे तो ये 15 अगस्त आपके जीवन में बहार लेकर आया है। राज्य सरकार ने 9 लाख से भी ज्यादा किसानों के 1 लाख रूपये तक के एग्री लोन को माफ कर दिया है जो किसानों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है। सरकार ने 5.809.78 करोंड रूपये का तोहफा दिया है। दरअसल, ये फैसला तेलंगाना सरकार की और से लिया गया है। जिसने 15 अगस्त के मौके पर किसानों के कर्ज माफी के लिए मंजूरी दे दी है और अपने वादे को पूरा किया है। READ ALSO :India News : भारत ने किसी भी देश को आज तक क्यों नहीं बनाया गुलाम?

इतने रूपये तक किए गए लोन माफ?

मुख्यमंत्री का कहना है कि जिन लोगों के लोन एक लाख रूपये से कम हैं उनको अब लोन भरने की जरूत नहीं होगी। सरकार ने 99,999 रूपये तक के लोन का भुगतान बैंकों को करने का फैसला कर लिया है। किसानों को सरकार के ऐलान से बड़ी राहत मिली है।

राज्य सरकार ने किया था ये वादा :

READ MORE :Chandrayaan-3 और लूना 25 में कौन बेहतर? सरकार ने कहा था कि अगर दूसरी बार उनकी सत्ता आती है तो किसानों के कर्ज को माफ कर दिया जाएगा।9,02,843 किसानों के लिए 5,809.78 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं,इसके बाद किसान के नाम पर तुरंत ही बैंक को पैसा दे दिया जाएगा। इतने किसानों को मिला फायदा? प्रदेश में कुल 16,66,899 किसानों को फायदा मिला है। तेलंगाना सरकार( Government of Telangana) ने दो अगस्त को कर्ज माफी के लिए किसानों से वादा पूरा करने की योजना बनाई थी। 50 हजार तक के लोन वाले 7,19,488 किसानों का सरकार बैंकों को लोन चुकाएगी जो 1,943.64 करोड़ रूपये है। इसके अलावा बहुत से किसान ऐसे हैं जिन्होंने 1 लाख तक का लोन लिया है उनका भी भुगतान तेलंगाना सरकार करेगी।