Dainik Haryana News

Free Ration : फ्री राशन योजना को लेकर आया नया नियम, चेक करें अपडेट

 
Free Ration : फ्री राशन योजना को लेकर आया नया नियम, चेक करें अपडेट
Free Ration Update : दोस्तों सरकार की और से इस बात की जानकारी पहले ही दी जा चुकी है कि साल 2023 में पूरे साल गरीब लोगों को फ्री राशन दिया जाएगा। सरकार का कहना है कि कई लोग ऐसे हैं जो फ्री राशन के पात्र नहीं है फिर भी वो योजना का लाभ ले रहे हैं और जो लोग इस योजना के पात्र हैं उनको इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।   Dainik Haryana News : Free Ration Yojana : जैसा की आज जानते हैं कोरोना काल में शुरू की गई फ्री राशन योजना के तहत गरीब लोगों को फ्री में राशन दिया जाता है। हाल ही में फ्री राशन लेने वाले लोगों के लिए अपडेट सामने आई है जो आपके लिए जानना बेहद ही जरूरी है। सरकार की और से नियमों में बदलाव किया है जिसके तहत फ्री राशन लेने वालों के लिए भी नियमों में बदलाव किया गया है। आइए खरब में जानते हैं पूरी जानकारी।   READ MORE : Business Idea : नौकरी छोड़ शुरू करें ये बिजनेस, हर रोज कमाएंगे 5 हजार रूपये

इस साल मिलेगा फ्री राशन :

  दोस्तों सरकार की और से इस बात की जानकारी पहले ही दी जा चुकी है कि साल 2023 में पूरे साल गरीब लोगों को फ्री राशन दिया जाएगा। सरकार का कहना है कि कई लोग ऐसे हैं जो फ्री राशन के पात्र नहीं है फिर भी वो योजना का लाभ ले रहे हैं और जो लोग इस योजना के पात्र हैं उनको इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसके लिए ही सरकार की और से नियमों में बदलाव किया है ताकि सहीं लोगों तक योजना का लाभ पहुंच सके। सरकार की और से आदेश जारी किया गया है कि जो लोग अपात्र पाए जाते हैं उनके राशन कार्ड को तुरंत ही सरेंडर कर दिया जाए।   READ ALSO : Doctors Protest: डाक्टरों नें मरीजों को दवाई की जगह खिलाने शुरू किए गोलगप्पे!

जानें कौन सा है नया नियम?

  नए नियम के तहत अगर 100 वर्ग मीटर से ज्यादा लंबा घर है, गाड़ी, टैÑक्टर, गांव में हर साल की आय 2 लाख और शहर में 3 लाख रूपये हैं तो आपको किसी भी प्रकार का फ्री राशन नहीं मिलेगा। ऐसे में अगर आप अपात्र पाए जाते हैं तो आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और आपका राशन उसी समय बंद हो जाएगा।     इसके बाद अगर आप अपात्र पाए जाते हैं आपसे पुराने लिए गए राशन की भी वसुली कर ली जाएगी। अगर किसी के घर में पाचं एकड़ जमीन है, घर में एसी लगी है तो वो लोग भी अपात्र पाए जाएंगे। ऐसे में लोगों की शिकायत आ रही है जो लोग पात्र हैं उनके राशन कार्ड बन नही पा रहे हैं और जो लोग अपात्र हैं उनके कार्ड बन रहे हैं और वो राशन का लाभ उठा रहे हैं।