Dainik Haryana News

Free Ration : आमजन की सरकार को बड़ी सौगात, फ्री में मिलेंगी दाल चीनी और नमक

 
Free Ration : आमजन की सरकार को बड़ी सौगात, फ्री में मिलेंगी दाल चीनी और नमक
Government Of Rajasthan : अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप 24 अपै्रल से ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान सहकारी उपभाक्ता सधं( Rajasthan Cooperative Consumer Federation) के तहत पैकेट को तैयार कर सही रेट पर दुकानों पर आपको मिल सकेगा। इसका वितरण एफपीएस की दुकानों पर किसा जाएगा। Dainik Haryana News : Free Food Service (ब्यूरो): देश भर में गरीब लोगों के लिए केंद्र और राज्य सरकार( Central and State Government)बहुत सारी योजनाएं चलाती रहती है। जिससे उनको लाभ हो सके। सरकार की और से पहले ही फ्री राशन योजना (Free Ration Yojana)के तहत गरीब लोगों को पांच किलो गेहूं और चावल का वितरण किया जाता है। इसी के साथ एक और बड़ी खबर सामने आ रही है कि अब फ्री में नमक, दाल और चीनी के भी पैकेट लोगों को दिए जाएंगे। आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी.

राजस्थान सरकार ने दी जानकारी :

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना( Annapurna Food Packet Scheme) के तहत अब राजस्थान सरकार ने लोगों को पैकेट देने का फैसला कर लिया है। इस योजना को शुरू करने के बाद सरकार पर 392 करोड़ रूपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इस योजना का लाभ 1.06 करोड़ लोगों को मिलेगा और उनको महंगाई से भी राहत की सांस आएगी।

दाल, चीनी और नमक मिलेगा फ्री :

READ ALSO : Weather In Haryana : हरियाणा में मौसम ने ली करवट, 2 दिन का येलो अलर्ट जारी योजना के तहत राष्टÑीय खाद्य सुरक्षा( national food security) के तहत नि शुल्क परिवारों को पैकेट में एक किलो चीनी, दाल, नमक, 100 ग्राम मिर्च, 50 ग्राम हल्दी, धनिया और एक लीटर तेल भी आमजन को फ्री में दिया जाएगा। सरकार पर हर एक पैकेट की लागत 370 रूपये आएगी। अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप 24 अपै्रल से ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान सहकारी उपभाक्ता सधं( Rajasthan Cooperative Consumer Federation) के तहत पैकेट को तैयार कर सही रेट पर दुकानों पर आपको मिल सकेगा। इसका वितरण एफपीएस की दुकानों पर किसा जाएगा। READ MORE : Jan Dhan Account : आमजन की हुई मौज, खाते में आएंगे 10 हजार रूपये! इंस्टीट्यूट आपॅ एडवांस लर्निंग( Institute of Advanced Learning) के लिए 421 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। इन पैसों में 180 करोड़ रूपये भवन के निर्माणों के लिए और 145 करोड़ रूपये स्कूलों की स्थापना के लिए किए गए हैं।