Dainik Haryana News

G-20 Smarak In Haryana : हरियाणा के इस गांव में बनने जा रहा देश का पहले G-20 स्मारक, जानें अपने गांव का नाम

 
G-20 Smarak In Haryana : हरियाणा के इस गांव में बनने जा रहा देश का पहले G-20 स्मारक, जानें अपने गांव का नाम
Today Haryana News In Hindi : देश के इतिहास में पहली बार ऐसा होना जा रहा है जहां पर हरियाणा के एक गांव में देश का पहला जी 20 स्मारक बनने जा रहा है। अगर आपको भी इस गांव के नाम को जानने की जल्दी है तो हमारे खबर के साथ अंत तक बने रहना होगा। Dainik Haryana News,Haryana Latest News(ब्यूरो): हरियाणा राज्य के इस गांव का नाम इतिहास के सुनहरे पन्नों पर लिखे जाने के लिए तैयार हो चुका है, हरियाणा के गांव में देश का पहला जी 20 स्मारक बनने जा रहा है जिसका थ्री डी डिजाइन पहले ही तैयार हो चुका है। गांव व जिला वासियों को इसके लिए काफी ज्यादा उत्साह है। यह शानदार स्मारक देश के सबसे बड़े अशोक चक्र स्थापित होने के लिए भी लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। यह स्मारक भारत की संस्कृति व प्रकृति के साथ आगे बढ़ेगा और बढ़ावा देने का काम करेगा। इसमें पौधारोपण व सेल्फी लेने के लिए भी डिजाइन दिए जाएंगे और भी बहुत सी ऐसी सुविधांए होंगे जिन्हें देखकर लोगों में खुशी आएगी। READ ALSO :Haryana Sarkar : हरियाणा पुलिस के कर्मचारियों को अब मिलेगी ये सुविधा, जान लें कर्मचारी

इस स्मारक को सजाएंगे 20 देशों के ध्वज :

आपकी जानकारी के लिए बता दें, जो देशों के ध्वज इस स्मारक को सजाएंगें उसमें, तुर्की, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, इटली, मैक्सिको, सउदी अरब, दक्षिण अफ्रिका, रूस, कनाडा, अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम को शामिल किया गया है। इस प्रोजेक्ट के लिए मोदी जी को कॉपी भेजी जा चुकी है।

स्मारक की डिटेल :

READ MORE :Haryana News : हरियाणा के इन जिलों में आज बन रहे बारिश के आसार, चेक करें अपने इलाके का मौसम सबसे पहले बात करें लंबाई की तो वह 30 फीट होगी, 4 एकड़ जमीन पर इसे बनाया जाएग, माइल्ड स्टील के साथ बनाया जाएगा और 50 टन इसका वजन होगा। सुनहरा गोल्डन इसका कलर होगा, और आकृति कमल, सिंह, घोड़ा व हाथी होग। स्थान की बात की जाए तो यमुनानगर के टोपरा कलां गांव( Topra Kalan village of Yamunanagar) में इसे अशोक एडिक्ट पार्क में बनाया जाएगा।