Dainik Haryana News

Gold Price : सोने की कीमतों में तेजी, चेक करें चांदी के रेट

 
Gold Price : सोने की कीमतों में तेजी, चेक करें चांदी के रेट
Today Gold Price : जैसा कि आप जानते हैं शादियों का सीजन चला हुआ है हर एक परिवार में सोेने के गहने व चांदी के गहनों की खरीदारी हो रही है। ऐसे में ग्रहकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमें सोने की कीमतें सातवें आसामान पर पहुंच गई हैं। आइए खबर में जानते हैं सोने की ताजा कीमतें। Dainik Haryana News,Gold Price In MCX(New Delhi): अगर आप भी सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो ये खबर आपको थोड़ा निराश कर सकती है, क्योंकि सोने की कीमतों में लगतार तेजी देखने को मिल रही है। आज सोने की कीमतों को देखा जाए तो 63 हजार रूपये के पार कारोबार कर रहा है। सर्राफा मार्केट में सोने की कीमतों में कल 300 रूपये की तेजी देखी जा रही थी जिसके बाद 10 ग्राम सोने के रेट 63,100 रूपये पर पहुंच गए थे। एचडीएफडी सिक्योरिटीज ने इस बारे में जानकारी दी है कि सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। READ ALSO :Business Idea : आज ही शुरू करें ये धांसू बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रूपये की कमाई जानें पिछले कारोबारी स्तर में इतना था सोने का भाव: पिछले कारोबारी स्तर में सोने की कीमतों की बात की जाए तो वह 62,800 रूपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी की कीमत भी 800 रुपये चढ़कर 78,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. इससे पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 77,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

जानें एमसीएक्स(MCX) में सोने के रेट?

मल्टी कमोडिटी बाजर( multi commodity market) में सोने की कीमतों को देखा जाए तो 112 रूपये बढ़कर 62,588 रूपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। एक्सचेंज में चांदी के मार्च अनुबंध की कीमत भी 110 रुपये बढ़कर 74,934 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

इंटरनेशन मार्केट में भी तेजी(international market Gold Price) :

इंटरनेशनल मार्केट की बात की जाए तो वहां भी सोने की कीमतों ने रफ्तार पकड़ी है। 2,040 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी भी तेजी के साथ 24.07 डॉलर प्रति औंस हो गई है। READ MORE :Haryana News: हरियाणा में घटी खतरनाक घटना, महिला का सर काट करी हत्या, परिजनों ने कपड़ो से की पहचान

गोल्ड खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बात: 

अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

जानें एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज( HDFC Securities) के वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस सौमिल गांधी जी ने जानकारी दी है कि व्यापारियों का कहना है अमेरिकी फेडरल रिजर्व अगले साल से ब्याज दरों में कटौती करनी शुरू कर देगा।