Dainik Haryana News

Gold Price : सोना-चांदी की कीमतों में जोरदार गिरावट, चेक करें ताजा रेट

 
Gold Price : सोना-चांदी की कीमतों में जोरदार गिरावट, चेक करें ताजा रेट
Gold-Silver Price Today: सोना चांदी के खरीदारों के लिए खुशी की खबर सामने आ रही है। अगर आप सोने और चांदी के गहने खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है। सोना चांदी लगातार सस्ता हो रहा है। आइए खबर में चेक करते हैं आज के ताजा रेट। Dainik Haryana News,Gold Price Today (नई दिल्ली):ग्लोबल मार्केट(Global Market) में सोना चांदी सस्ता होने की वजह से दिल्ली के सर्राफा बाजार में भी सस्ता हो रहा है। लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिली है जिसके बाद गहने खरीदना आसान हो रहा है। कल सोने का भाव 60 हजार पर बंद हुआ था जिसके बारे में एचडीएफसी ने जानकारी दी है। READ ALSO :Ind Vs Pak World Cup 2023: वर्ल्ड 2023 खेलने पाकिस्तान नहीं आएगा भारत! सामने आई बड़ी वजह

 कितने कम हुए रेट?

सर्राफा बाजार में सोना 180 रूपये कम होकर 60,250 पर करोबार कर रहा है। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,430 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की बात की जाए तो 400 रूपये कम होकर 76,700 रूपये किलो पर कारोबार कर रही है।

जानें विदेशी बाजारों में सोने की कीमत?

ग्लोबल बाजार की बात की जाए तो वहां भी कीमतों में कमी देखने को मिल रही है जिसके बाद 1949 डॉलर प्रति औंस और चांदी 24.29 डॉलर प्रति औंर पर ट्रेड कर रहा है। अमेरिकी डॉलर में दबाव के कारण सोने चांदी की कीमतों में बदलाव देखने को मिल रहा है। READ MORE :Success Story Of A Farmer : गरीब किसान का बेटा कैसे बना 11,400 करोड़ का मालिक, पढ़ें सफलता की कहानी

क्या कह रहे एक्सपर्ट?

एक्सपर्ट की मानें तो अमेरिका साख घटाए जाने पर डॉलर 102 के स्तर पर बना हुआ है। साख तय करने वाली फिच रेटिंग्स ने पिछले दो दशकों में केंद्र, राज्य और स्थानीय स्तर पर कर्ज बढ़ने और संचालन मानदंड़ों में कमी बताते हुए अमरिका की रेटिंग को कम कर दिया है जिसके बाद एएए से एए प्लस कर दिया है।

ऐसे चेक करें अपने शहर के ताजा रेट :

अगर आप सोनाचांदी के गहने लेने के लिए बाजार जा रहे हैं तो उससे पहले घर बैठे ताजा रेट को चेक करें और उसके बाद ही बाजार जाएं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन( Indian Bullion and Jewelers Association) के साइट पर जाकर आप हर रोज की ताजा अपडेट चेक कर सकते हैं या फिर 8955664433 नंबर पर आप मैसेज और कॉल करके रेट को चेक कर सकते हैं।