Dainik Haryana News

IAS Ankita  Chaudhary: मां की मौत का गम सहन करते हुए हरियाणा के किसान की बेटी बनी आईएएस अफसर

IAS Ankita  Chaudhary Success Story:  दोस्तों हर साल बहुत से युवा यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करते हैं और परीक्षा देने के लिए पहुंचते हैं लेकिन इनमें से कुछ को ही सफलता मिलती है तो कुछ वापस घर लौट जाते हैं। कुछ ऐसे युवा भी होते हैं जो रीस्टार्ट करने के लिए तैयार रहते हैं अंत में सफलता को प्राप्त कर ही लेते हैं। ऐसी ही एक युवा आईएएस अफसर की कहानी हम आपके लिए लेकर आए हैं जो अपनी माता की मौत का गम सहना करते हुए अपनी मेहनत से आईएएस अफसर बनी।
 
 
IAS Ankita  Chaudhary: मां की मौत का गम सहन करते हुए हरियाणा के किसान की बेटी बनी आईएएस अफसर

Dainik Haryana News: IAS Success Story(ब्यूरो):  हम बात कर रहे हैं हरियाणा के रोहतक जिले के  महम गांव के रहने वाले आईएएस अफसर अंकिता चौधरी (IAS Ankita  Chaudhary )की।

अंकित ने अपने 12वीं तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली जाने का फैसला लिया और वहीं से ही ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के दौरान अंकिता ने सिविल सेवा में जाने का मन बना लिया और साथ में पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए दाखिला भी ले लिया।

Read Also: जानिए, खेतों में काम करने वाले किसान का बेटा कैसे बना हिंदी मीडियम से यूपीएससी टॉपर

पढ़ाई के दौरान अंकिता की मां की एक सड़क दुर्घटना में देहत हो गया।   मां के देहात के बाद इस घटना ने अंकिता को बुरी तरह से तोड़ दिया था लेकिन अंकिता के हौसले बुलंद रहे और अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी होने के बाद अंकिता ने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया।
 

 साल 2017 में अंकिता (IAS Ankita  Chaudhary )ने यूपीएससी के लिए अपना पहला प्रयास किया लेकिन उनको इस बार सफलता हाथ नहीं लगी। अंकिता एक बार फिर से और भी मजबूती के साथ रीस्टार्ट करने के लिए तैयार हो गई और कमजोरी को ध्यान में रखते हुए फिर से तैयारी शुरू कर दी। अंकिता चौधरी ने अपना दूसरा प्रयास साल 2018 में किया और इस बार अंकिता ऑल इंडिया रैंक 14 लाकर अपने सपने को पूरा करने में सफल रही।

Read Also:  चपरासी के बेटे ने पीसीएस में टॉप कर किया अपने पिता का नाम रोशन, जाने सफलता की कहानी

अंकिता ने आईएएस अफसर बनकर अपनी मां को श्रद्धांजलि दी और दिखा दिया कि व्यक्ति के रास्ते में चाहे कितने भी मुश्किलें क्यों ना आए अगर दृढ़ संकल्प मजबूत हो तो सभी मुश्किलें छोटी नजर आने लगती है की सफलता प्राप्त कर ही लेता है।