Dainik Haryana News

IAS Success Story: एक दो नहीं बल्कि अपने तीसरे प्रयास में भी असफल होने के बाद नहीं मानी हार और मेहनत से बन गई आईएएस अफसर

IAS Taskin Khan Success Story: हर साल यूपीएससी की परीक्षा का आयोजन किए जाते हैं जिसमें बहुत कम युवा ही सफल हो पाते हैं। आज हम आपके लिए कैसे युवा की कहानी लेकर आए हैं जिसने पहले तीन प्रयास में असफल होने के बाद भी नहीं मानी और अपने चौथे प्रयास में प्राप्त कर अपने माता-पिता और अपने गांव का नाम रोशन किया।
 
IAS Success Story: एक दो नहीं बल्कि अपने तीसरे प्रयास में भी असफल होने के बाद नहीं मानी हार और मेहनत से बन गई आईएएस अफसर

Dainik Haryana News: UPSC Success Story(नई दिल्ली):  हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर तस्कीन खान की जिन्होंने मनोरंजन की दुनिया यूपीएससी की और अपना रुख किया और दिखा दिए कि चक्र चौथ वाली जिंदगी से उठकर व्यक्ति मेहनत कर कुछ भी कर सकता है।

IAS तस्कीन खान एक मॉडल रही है जिन्होंने मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड का किताब अपने नाम किया। भारत की और से मिस इंडिया का प्रतिनिधित्व करने का सपना तस्कीन खान ने अपना मन बदला और यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया।

Read Also: बड़ी ही रोचक हैं इस आईएएस अफसर की कहानी

तस्कीन खान की सोशल मीडिया पर अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है। तस्कीन खान ने अपनी सफलता के बारे में बताया कि वह एक इंस्टाग्राम यूजर से प्रभावित हुई जो एक आईएएस ऑफिसर है। उनसे प्रेरणा लेकर तस्कीन खान ने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दी और अपने पहले तीन प्रयास में भी असफलता हाथ लगने के बाद तस्कीन खान ने हार नहीं मानी और अपनी तैयारी जारी रखी तथा एक बार फिर से यूपीएससी की कठिन परीक्षा को देने के लिए और भी मजबूती के साथ पहुंच गई।

तस्कीन खान ने जामिया की नई शुल्क परीक्षा पास की तथा यूपीएससी की तैयारी करने के लिए दिल्ली चली गई। लगातार तीन बार असफलता हाथ लगने के बाद भी तस्कीन खाने हार नहीं मानी और साल 2020 में उनकी मेहनत रंग लाई तथा अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा को पास कर अपने आईएएस अफसर बनने के सपने को पूरा किया।

Read Also:  ये होता हैं आईएएस बनने का जुनून, 30 लाख की नौकरी को भी किया बाय-बाय

इन खान ने दिखा दिया कि अगर व्यक्ति चाहे तो अपनी मेहनत के दम पर कहीं से भी उठकर कुछ भी कर सकता है आज तस्कीन खान उन लाखों यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी हुई है।