Dainik Haryana News

Jal Jeevan Mission Bharti : जल जीवन मिशन के तहत इतने पदों पर भर्ती के लिए आवेदन हुए शुरू, आप भी पा सकते हैं नौकरी

 
Jal Jeevan Mission Bharti : जल जीवन मिशन के तहत इतने पदों पर भर्ती के लिए आवेदन हुए शुरू, आप भी पा सकते हैं नौकरी
Jal Jeevan Mission Recruitment 2024 : जल जीवन मिशन का अर्थ है देश के हर एक घर तक पानी को पहुंचाना ताकि कोई भी इंसान स्वस्थ पानी के बिना ना रह सके और बीमारियों को कम किया जा सके। ऐसे में जल जीवन मिशन योजना के तहत बंपर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसमें आप आवेदन कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं। Dainik Haryana News,Jal Jeevan Mission Vacancy 0224(चंडीगढ़): जल जीवन मिशन भारत सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके तहत हर एक घर में स्वस्थ व साफ जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना का उद्देश्य साल 2024 तक हर घर में साफ पानी का नल होना चाहिए। है ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्रोतों का विकास, जल संरक्षण और जल आपूर्ति के बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा रहा है। इस योजना के तहत बंपर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसमें 18 से 35 साल के युवा आवेदन कर सकते हैं। READ ALSO :RR Team in IPL 2024: IPL 2024 में राजस्थान रॉयल्स ने बनाई जबरदस्त टीम

क्या होंगी आवेदन की पात्रता?

उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।उम्मीदवार ने 12वीं कक्षा पास की हो। उम्मीदवार शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। योजना में आवेदन करने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना होगा और ग्राम पंचायत गांव में ही आपका निवास होना चाहिए। इसके अलावा नौकरी मिलने के बाद जल जीवन मिशन के कामों का निरीक्षण करना होगा।

ऐसे करें जल जीवन मिशन योजना में आवेदन?

1. सबसे पहले, उम्मीदवार को जल जीवन मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 2.वेबसाइट पर, "भर्ती" टैब पर क्लिक करें। 3."अप्लाई ऑनलाइन" पर क्लिक करें। 4.आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। 5. आवेदन पत्र जमा करें। 6. जल जीवन मिशन भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2024 है। READ MORE :India Post Office स्टाफ में इतने पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, इन उम्मीदवारों को मिलेगा आवेदन का मौका

जानें भर्ती की चयन प्रक्रिया :

सबसे पहले आपसे शारीरिक दक्षाता पर परीक्षा ली जाएगी। उसके बाद लिखित परीक्षा, अगर परीक्षा पास कर लेते हैं तो इंटरव्यू आपको देना होगा और उसके बाद फाइनल लिस्ट में आपका नाम आने के बाद नियुक्ति की जाएगी।

इन पदों पर होगी भर्ती?

जल प्रबंधक(Water Manager Bharti) :

अगर आप जल प्रबंधक के पद के लिए भर्ती में आवेदन करते हैं तो आपको स्रातक पास होना होगा और जल का रखरखाव आपको करना होगा। इसके साथ ही जल संसाधनों का अनुभव होना चाहिए।

जल पर्यवेक्षक(Water Supervisor):

जल पर्यवेक्षक का कार्य जल प्रणालियों के निर्माण और मरम्मत का पर्यवेक्षण करना है। इसके लिए उम्मीदवार को स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और उसे सिविल इंजीनियरिंग या संबंधित क्षेत्र में अनुभव होना चाहिए।

जल अभियंता(Water Engineer) :

जल अभियंता में जल प्रणाली के डिजाइन, निमार्ण और प्रबंधन का काम करना होगा, इसके लिए इंजीनियरिंग में स्रातक की डिग्री होनी जरूरी है और जल संसाधनों का अनुभव भी जरूरी है।

जल टैक्निशियन(Water Technician) :

आपको पानी का रखरखाव करना होगा और इसके लिए जल संसाधनों के अनुभव के साथ 12वीं पास होनी चाहिए।