Dainik Haryana News

Success Story: 22 साल की छोटी सी उम्र में यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास कर रच दिया इतिहास

IAS Success Story: पंजाब की रहने वाली चंद्र ज्योति की जिसने अपने पहले ही प्रयास में 22 साल की छोटी सी उम्र में यूपीएससी सीएसई की परीक्षा को पास कर हुनर का परिचय दिया। 
 
Success Story: 22 साल की छोटी सी उम्र में यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास कर रच दिया इतिहास

 Dainik Haryana News: IAS Chandra Jyoti Success Story(New Delhi): यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है परीक्षा के लिए हर साल लाखों युवा इसका हिस्सा रहते हैं और काम को ही इसमें सफलता मिल पाती है हम एक ऐसी  युवा की कहानी आपके लिए लेकर आए हैं जिसने 22 साल की छोटी सी उम्र में ही अपने पहले भी प्रयास में इस कठिन परीक्षा को पास कर कहानी लिख दी।

 दोस्तों हम बात कर रहे हैं पंजाब की रहने वाली चंद्र ज्योति की जिसने अपने पहले ही प्रयास में 22 साल की छोटी सी उम्र में यूपीएससी सीएसई की परीक्षा को पास कर हुनर का परिचय दिया। ज्योति (IAS Chandra Jyoti )के माता-पिता सेवा में होने की वजह से उनकी शुरुआती पढ़ाई काफी प्रभावित रही और अलग-अलग शहरों में हुई।

Read Also:  सोशल मीडिया से इतने दिन रही दूर, फिर आईएएस बन रचा इतिहास

बचपन से ही पढ़ाई में तेज IAS चंद्र ज्योति (IAS Chandra Jyoti )ने Delhi विश्वविद्यालय में हिस्ट्री ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन की भाई पूरी करते ही चंद्र ज्योति ने सिविल सेवा नहीं जाने का मन बना लिया और यूपीएससी (UPSC)की तैयारी में जोर शोर से लग गई।

इतिहास तब रच दिया जब उन्होंने साल 2019 में यूपीएससी  CSE के पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया 28 लकार सफलता की कहानी लिख डाली।  चंद्र ज्योति को भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए चयनित किया गया।

Read Also:कौन है टीचर की बेटी जिसे विदेश में मिला 3.5 करोड़ का पैकेज?

ग्रेजुएशन करने के महज 1 साल के अंदर ही चंद्र ज्योति(IAS Chandra Jyoti )ने 22 साल की छोटी सी उम्र में यूपीएससी CSE जैसी कठिन परीक्षा को पास कर प्रेरणा का स्रोत बन गई।