Dainik Haryana News

 Success Story :  बड़ी ही रोचक हैं इस आईएएस अफसर की कहानी
 

 Success Story Examples :  यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना गया है। हर साल इस परीक्षा को लाखों उम्मीदवार देते हैं। लेकिन कुछ ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। ऐसी ही एक कहानी हम आपके सामने लेकर आए है जिसने यूपीएससी की परीक्षा को पास कर आईएएस का पद हासिल किया।
 
 
 Success Story :  बड़ी ही रोचक हैं इस आईएएस अफसर की कहानी

Dainik Haryana News,  Success Story Template (New Delhi) : यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। परीक्षार्थी इसे पास करने के लिए 14, 15 घंटे पढ़ाई करते हैं। लेकिन फिर भी कुछ बच्चे ही इसमें सिलेक्ट हो पाते हैं। आज हम आपके सामने आईएएस अफसर स्मिता सभरवाल की कहानी लेकर आए है।

Read Also : UPSC Success Story: मिलिएं बिहार की पहली महिला IPS से

IAS Smita Sabharwal Success Story :

स्मिता सभरवाल का जन्म 19 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था। उनके पिता रिटायर्ड सेना अधिकारी कर्नल प्रणब दास हैं। उनकी मां का नाम पुरबी दास है। पिता की आर्मी जॉब होने की वजह से स्मिता अलग- अलग जगहों पर पली-बढ़ी हैं। रिटायरमेंट के बाद वे हैदराबाद में सेटल हो गए। स्मिता की स्कूलिंग वहीं पर हुई। वे 12वीं में आईएससी टॉपर थीं। फिर उन्होंने कॉमर्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी।

 दूसरे प्रयास में मिली चौथी रैंक

 

स्मिता सभरवाल अपने पहले प्रयास में इस परीक्षा को पास नहीं कर पाई थी। लेकिन उसने हार नहीं मानी और दोगुनी मेहनत के साथ फिर से तैयारी की और साल 2000 में अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली सबसे कम उम्र की स्टूडेंट बनीं। उसने ऑल इंडिया रैंक 4 हासिल की। 

इतनी जगह मिला सम्मान

स्मिता ने तेलंगाना कैडर से आईएएस की ट्रेनिंग ली थी. नियुक्ति के बाद वे चित्तूर में सब-कलेक्टर रहीं. वे कडप्पा रूरल डेवलपमेंट एजेंसी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर, वारंगल की नगर निगम कमिश्नर और कुरनूल की संयुक्त कलेक्टर रही हैं. वे तेलंगाना के वारंगल, विशाखापट्टनम, करीमनगर और चित्तूर में पोस्टेड रह चुकी हैं. उन्हें हर जगह काफी सम्मान मिला.


सीएम ऑफिस में हुईं तैनात

आईएएस स्मिता तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में तैनात होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी  हैं. स्मिता ने आईपीएस ऑफिसर डॉ. अकुन सभरवाल से शादी की है. उनके दो बच्चे नानक और भुविश हैं. स्मिता सभरवाल सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहती हैं. उनके काम करने के अंदाज और गरीबों की मदद के जुनून को सराहा जाता है.

Read More : UPSC Success Story : सोशल मीडिया से इतने दिन रही दूर, फिर आईएएस बन रचा इतिहास

सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं स्मिता सभरवाल

 

आईएएस स्मिता सभरवाल सबसे सक्रिय सिविल सेवा अधिकारियों में से एक हैं। उन्हें सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। ट्विटर पर चार लाख से ज्यादा लोग उन्हें फॉलो करते हैं। ट्विटर में वह काफी एक्टिव रहती हैं और महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर अपनी राय साझा करती रहती हैं। 

आईएएस स्मिता सभरवाल  तेलंगाना में तैनात हैं. उन्हें जनता की अधिकारी कहा जाता है. उनके काम करने का अंदाज काफी हटकर है. उनके संघर्ष और ईमानदारी ने उन्हें जनता के बीच काफी लोकप्रिय बना दिया है. उनके दबंग अंदाज को देखकर लोग उनका काफी सम्मान करते हैं