Dainik Haryana News

Govt. Scheme : सरकार इन लोगों को दे रही 90 हजार रूपये, इस योजना में करें आवेदन

 
Govt. Scheme : सरकार इन लोगों को दे रही 90 हजार रूपये, इस योजना में करें आवेदन
PM Yojana : केंद्र और राज्य सरकार अपनी जनता की मदद करने के लिए बहुत सी ऐसी योजनाओं को लेकर आती है जिसके तहत आर्थिक लाभ मिलता है। ऐसी ही एक योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके तहत आपको 90 हजार रूपये दिए जाते हैं। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Government Scheme(नई दिल्ली): आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत 4500 रूपये हर महीने के सरकार लोगों को दे रही है यानी दो साल में आपको 90 हजार रूपये मिलेंगे। अगर आप भी इस समय बेरोजगार हैं और नौकरी नहीं मिल रही है तो आपको इस योजना में आवेदन कर लेना है। जिस योजना का हम बात कर रहे हैं उसका नाम संबल योजना है। इस योजना के तहत उन युवओं को लाभ दिया जा रहा है जो बेरोजगार हैं। अगर आप दो साल तक कोई काम नहीं मिलता है तो आप आराम से अपना खर्च निकाल सकते हैं। READ ALSO :10वीं पास वालों के लिए Post Office में निकली भर्ती, बिना परीक्षा के होगा सिलेक्शन

क्या है संबल योजना(Sambal Yojana)?

इस योजना का मकसद देश के बेरोजगार युवाओं को किसी पर भी निर्भर नहीं रहना है। बहुत से बच्चे ऐसे भी हैं जो अपनी उच्च शिक्षा के लिए पैसे का इंतजाम कर रहे हैं। अगर आप इस योजना में आवेदन करते हैं तो आराम से अपनी उच्च शिक्षा को प्राप्त कर सकते हैं। अभी तो इस योजना का लाभ लेने वाले लोगों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को भत्ता दिया जाता है।

ये लोग ले सकते हैं योजना का लाभ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 21 से 30 साल की होनी चाहिए। अगर कोई भी युवा किसी भी पद पर नियुक्त है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। आपके परिवार की आय दो लाख रूपये से ज्रूादा नहीं होनी चाहिए। इस योजना का लाभ दो से ज्यादा लोग नहीं उठा सकते हैं। जो भी युवा किसी प्राइवेट सेक्टर में काम करता है उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। योजना का लाभ लेने के आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए इनकम सर्टिफिकेट बनाना जरूरी है। इसे आप दो तरह से बना सकते हैं आपका सर्टिफिकेट आपके पिता के नाम से बनेगा। आपको राजस्थान का निवासी होना पड़ेगा। READ MORE :IND and NZ Players Match Fees: कितनी है भारत और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों की फीस

योजना के लिए इन कागजात की होगी जरूत(documents will be required) :

योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ कागजात की भी जरूत होती है जैसे, आधार कार्ड, पैन कार्ड, आपकी फोटो, एसबीआई की पासबुक, आय प्रमाण पत्र, जन आधार मोबाइल नंबर, इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास यह आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक हैं।

आवेदन प्रक्रिया(Application Process) :

आपको योजना में आवेदन करने के लिए संबल योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। साइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर जाना होगा। वहां पर मेन्यू पर क्लिक करना होगा। वहां पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा और पूरी जानकारी भरनी है। सभी कागजात को अपलोड करें और सबमिट कर दें।