Dainik Haryana News

Govt. Scheme : राज्य सरकार ने बुजुर्गों के खाते में डाली इतनी पेंशन, चेक करें अपना खाता

 
Govt. Scheme : राज्य सरकार ने बुजुर्गों के खाते में डाली इतनी पेंशन, चेक करें अपना खाता
Pension Yojana Update : सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 58 साल के बुजुर्गों को हर महीने एक निश्चित राशि खाते में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना को लागू करने का मकसद बुजुर्गों को समाज में मान सम्मान दिलाना है ताकि किसी भी बुजुर्ग को परेशानी ना उठानी पड़े और वो आसानी से सम्मान के साथ अपना जीवन यापन कर सके। सरकार ने इस योजना में आवेदन करने की फीस निशुल्क की है। Dainik Haryana News,Pension Scheme Update (New Delhi): राज्य सरकार बुजुर्गों को हर महीने एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में देती है। हाल ही में सरकार की और से बुजुर्गों के खाते में पेंशन की राशि ट्रांसफर की गई है। सरकार ने 1500 रूपये पेंशन के दिए गए हैं। सरकार की और से 58 वर्ष से अधिक की उम्र वाले बुजुर्गों को पेंशन दी जाती है। अगर आपके भी किसी परिवार के बुजुर्ग की पेंशन आती है तो घर बैठे उनके खाते में पेंशन के पैसे चेक कर सकते हैं। READ ALSO :Child Care Tips: अगर आपका बच्चा भी नहीं लगाता पढ़ाई मे मन तो ये तरीका रहेगा सफल

क्या है सामाजिक सुरक्षा पेंशन(Social Security Pension)?

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 58 साल के बुजुर्गों को हर महीने एक निश्चित राशि खाते में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना को लागू करने का मकसद बुजुर्गों को समाज में मान सम्मान दिलाना है ताकि किसी भी बुजुर्ग को परेशानी ना उठानी पड़े और वो आसानी से सम्मान के साथ अपना जीवन यापन कर सके। सरकार ने इस योजना में आवेदन करने की फीस निशुल्क की है।

योजना के लिए पात्रता:

अगर कोई महिला इस योजना के लिए लाभ लेना चाहती है तो उसकी आयु 55 साल की होनी चाहिए। इसके अलावा परिवार की सालाना आय 48 हजार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

कौन से होंगे कागजात :

पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, चालू बैंक खाता, फोटो, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड, निर्धन प्रमाण पत्र, अविवाहिता होने का प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र आदि कागजात को जमा कराना है। READ MORE :Haryana Court Recruitment : हरियाणा में 8वीं-10वीं पास के लिए कोर्ट में निकली भर्ती, अभी करें आवेदन

योजना के लाभ :

वृद्धावस्था योजना में बुढ़ापे में मान सम्मान को बढ़ाने के लिए ही योजना को शुरू किया गया है। ताकि अच्छे से अपने जीवन का यापन कर सके। महिलाओं को एक हजार रूपये दिए जाते हैं जो 55 साल की होंगी और 58 साल के पुरूषों को इसका लाभ दिया जाएगा। अगर कोई भी बुजुर्ग 75 साल का हो जाता है तो उसे महीन के 1500 रूपये दिए जाते हैं।

ऐसे करें योजना में आवेदन?

1.योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट https://ssp.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा। आप किसी पास के ईमित्र पर आवेदन कर सकते हैं। 2.इसके बाद आपको रिपोर्ट्स पर किल्क करना होगा आपको पेंशनर ऑनलाइन स्टेटस पर क्लिक करना है। 3.यहां पर क्लिक करने के बाद आपसे एप्लीकेशन नंबर और कैप्चा मांगा जाएगा जो आपको भरने के बाद स्टेटस दिखाई देगा जहां क्लिक करना है। इसके साथ ही आपके सभी महीने की पेंशन की लिस्ट जारी हो जाएगी।