Dainik Haryana News

Govt. Scheme : महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई ये दो योजना, महज ही निवेश में मिल रहा 8 प्रतिशत ब्याज

 
Govt. Scheme : महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई ये दो योजना, महज ही निवेश में मिल रहा 8 प्रतिशत ब्याज
Govt. Yojana For Women : सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए ऐसी योजना चलाई जा रही हैं जहां से मामूली से निवेश में आपको 8 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। तो चलिए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में, जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Sarkari Yojana(New Delhi): वैसे तो केंद्र और राज्य दोनों सरकारों ने महिलाओं के लिए ऐसी योजना चलाई हैं जहां से आर्थिक लाभ होता है। लेकिन आज हम आपको ऐसी दो योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। READ ALSO :Haryana News: हरियाणा सरकार ने उठाया इजरायल की मदद् का जिम्मा, 10000 श्रमिकों की करने जा रहा भर्ती!

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना(Mahila Samman Savings Certificate Scheme) :

दोस्तों सबसे पहले आपको बताते चलें, इस योजना का संचालन इसी साल 2023 में किया गया था और इसकी मैच्योरिटी डेट अक्टूबर 2025 में है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी डाकघर या पास के बैंक में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना में महिलाओं को जमा की गई राशि पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। आप इसमें न्यूनतम 1 हजार व अधिकतम 2 लाख रूपये की राशि को जमा कर सकते हैं। READ MORE :5 Rupee Note : 5 रूपये के इस नोट की हैं मार्केट में 1 लाख कीमत,अभी टटोल ले अपनी जेब

सुकन्या समृद्धि योजना(Sukanya Samriddhi Yojana) :

यह एक ऐसी योजना है जिसका लाभ बेटियों की शादी के समय पर दिया जाता है। इस योजना में आप महज ही 250 रूपये से लेकर 1.5 लाख रूपये तक पैसा जमा करा सकते हैं। इसमें 8 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है। आप अपनी बेटी की 10 साल की होते ही खाती खुलवा सकते हैं और 18 साल के बाद आपको मैच्योरिटी की राशि दे दी जाएगी । यानी आप अपनी बेटी की शादी आराम से कर सकते हैं।