Dainik Haryana News

Govt. Scheme For Girls : देश की बेटियों को सरकार देने जा रही इतने हजार रूपये

 
Govt. Scheme For Girls : देश की बेटियों को सरकार देने जा रही इतने हजार रूपये
Latest Scheme : अगर आपके घर में भी बेटियां हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। सरकार की और से एक स्कीम के तहत बेटियों को कुछ पैसे दिए जाते हैं। आइए जानते हैं किन परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। Dainik Haryana News,Aapki Beti Yojana(ब्यूरो): योजना में फार्म भरने शुरू हो चुके हैं और आप लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। जी हां, दोस्तों हम बात कर रहे हैं 'आपकी बेटी योजना'(Aapki Beti Yojana) की, जिसके तहत सरकार 26,800 रूपये दिए जाते हैं। 1 से लेकर 8 तक 2100 और कक्षा 9 से लेकर 12 तक 2500 दिए जाएंगे।इस योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों को लाभ दिया जाता है। ताकि उन परिवारों को अपनी बेटियों की पढ़ाई पूरी हो सके और आराम से शादी में कुछ पैसों की मदद मिल सके। READ ALSO :Govt. Scheme : सरकार दे रही सभी छात्रों को 12 हजार रूपये, अभी कर दें आवेदन इस योजना की शुरूआत साल 2018 में की गई थी जिसके तहत स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत एक से 12 क्लास तक लाभ दिया जाता है। 8वीं कक्षा तक योजना के तहत 2100 रूपये की राशि दी जाती है। कक्षा 9 से 12 तक 2500 रूपये की सहायता दी जाती है। यानी टोटल राशि की बात की जाए तो वह 26,800 रूपये गरीब परिवार की बेटियों को दिए जाते हैं।

जानें योजना के बारे में?

इस योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य गरीब रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को लाभ पहुंचाना है ताकि उन घरों की बेटियां शिक्षा से वंचित ना रहे सकें। उन परिवारों को आर्थिक सहायता देनी है।

कौन से परिवार होंगे पात्र :

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको प्रदेश का निवासी होना पड़ेगा और जिस लड़की को योजना का लाभ मिल रहा है वो पढ़ाई करती होनी चाहिए। उन्हीं लोगों को इसका लाभ दिया जाता है जो गरीब रेखा से नीचे आते हैं। जिन लड़कियों के माता पिता का निधन हो चुका है उनको इसका लाभ दिया जाता है। पिछले साल की मार्कशीट और कागजात से को जमा कराना है। जैसे आधार कार्ड, माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र, पीबीएल कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो आदि को जमा कराना है। READ MORE :Leo Box office Collection Day 7: पहले सप्ताह में ही लियो की कमाई का आंकड़ा सातवें आसमान पर

योजना में आवेदन की प्रक्रिया :

1.सबसे पहले आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 2.होम पेज पर जाएं और आपकी बेटी योजना पर क्लिक करें। 3.क्लिक करने के बाद आपको एप्लीकेशन फार्म को डानलोड करें और प्रिंटआउट निकाल लें। वहां पर आपसे जो जानकारी मांगी गई है उसे ध्यान से भरना है और किसी गलती को दोहराना नहीं है। फार्म भरने के बाद आपको संस्था 4.प्रधान से प्रमाणित करवाना होगा और इसके बाद आपका फार्म जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा कराना होगा। वहां पर अगर फार्म नहीं भरा जाता है तो ईमित्र या पेपर जाकर फार्म भर देना है।