Dainik Haryana News

Haryana : विपक्ष मुफ्त की घोषणाएं करके जनता को कर रहा गुमराह

 
Haryana : विपक्ष मुफ्त की घोषणाएं करके जनता को कर रहा गुमराह
Haryana News : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवा रही है ताकि युवा अपने कार्य शुरू कर सकें और स्वाभिमान के साथ जिएं। जबकि चुनावी मौसम में विपक्ष पार्टी के लोग आमजन को फ्री में सबकुछ पाने की घोषणाओं का वायदा करके उन्हें बरगलाने का काम कर रहे हैं। ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि देश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भरोसा जताया है और तीसरी बार मोदी सरकार बनेगी।
Dainik Haryana News :#Haryana Update(नई दिल्ली): मुख्यमंत्री रविवार को करनाल प्रवास के दौरान वार्ड नम्बर 18 के सामुदायिक केंद्र में आयोजित जन संवाद में उपस्थित भारी जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने जनता से सीधी बातचीत की और उनकी समस्याओं का शीघ्र समाधान करने का भरोसा दिलाया। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा सरकार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाएगी, बेहतरीन शिक्षा के लिए गरीब के बच्चों की पढ़ाई का खर्च सरकार वहन करेगी।
अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना करवाई जा रही है। हमारी सरकार मुफ्त की घोषणाओं में विश्वास नहीं रखती बल्कि रोजगार के अवसर प्रदान करके स्वाभिमान से जीने का अधिकार देती है। जो लोग अपना कार्य करके रोजगार को बढ़ावा देते हैं, उनका गर्व से सीना चौड़ा रहता है। उन्होंने विपक्ष के आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि प्रदेश में 6 से 7 प्रतिशत तक बरोजगारी का आंकलन किया जा सकता है, लेकिन 36 प्रतिशत नहीं है। यह केवल लोगों को गुमराह किया जा रहा है। हरियाणा सरकार द्वारा लाखों युवाओं को कौशल के माध्यम से रोजगार दिया गया है। इसके अलावा हजारों की संख्या में युवाओं को स्थायी नौकरी दी गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में नई व्यवस्था लागू करने का काम किया है जिसके तहत घर बैठे-बैठे लोगों को सरकार की सेवाओं व जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ऑनलाईन मिल रहा है, जबकि पहले अधिकारियों, विधायकों तथा मंत्रियों के दरवाजों पर बार-बार चक्कर काटने पड़ते थे। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र के अनुसार जिन व्यक्तियों की आयु 60 वर्ष पूरी हो जाती है, उनको घर बैठे ही वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना का लाभ एक माह के अंदर मिल रहा है। इसी प्रकार से बीपीएल राशन कार्ड भी ऑनलाईन बन रहे हैं जबकि पहले पेंशन व बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए सर्वेक्षण का इंतजार करना पड़ता था।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार के निर्णय के अनुसार विधुर व कुंवारों की भी पेंशन लागू कर दी गई है। भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सेवाओं का मुफ्त में लाभ मिल रहा  है। हरियाणा सरकार ने इस योजना में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक योजना का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से चिरायु योजना लागू की जिसके तहत साढ़े 15 लाख लाभार्थियों से संख्या बढ़ाकर 30 लाख की गई है ताकि गरीब व्यक्ति भी प्राईवेट अस्पतालों में अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सके।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 से पहले प्रदेश के केवल 150 गांवों में 24 घंटे बिजली मिलती थी लेकिन अब 5600 गांवों में 24 घंटे बिजली मिल रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सडक़ों का जाल बिछा हुआ है, हर जिला नेशनल हाईवे से जुड़ गया है और 375 से अधिक फ्लाईओवर बनाए गए हैं। यात्रियों को जिन सडक़ों पर अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने में कईं दिन लगते थे, अब घंटों में सफर तय हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत सरकार ने अपने सवा नौ वर्षों के कार्यकाल में अभूतपूर्व और ऐतिहासिक फैसले लेकर देश में एक रिकॉर्ड कायम किया है, जिसकी प्रशंसा न केवल भारत देश में हो रही है बल्कि विदेशों में भी गूंज सुनाई दे रही है। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 को चुटकियों में हटाने का काम किया है। जबकि विपक्ष के लोग इस कार्य को करते हुए डरते थे। इसी प्रकार से राम मंदिर का 400 साल पुराना मुद्दा चला आ रहा था, इसका भी नरेन्द्र मोदी ने चुटकियों में समाधान कर दिया।
राम मंदिर की न केवल नींव रखने का काम किया बल्कि बहुत ही कम समय में यह मंदिर बनकर तैयार होने जा रहा है जिसका जल्द ही उद्घाटन हो जाएगा। उन्होंने बताया कि नरेन्द्र मोदी ने गरीब वर्ग की महिलाओं के घरो में मुफ्त में गैस सिलेंडर पहुंचाने का काम किया इतना ही नहीं हर घर नल से जल पहुंचाया जा रहा है। हरियाणा प्रदेश में भी इस योजना के तहत 2022 तक 20 लाख से अधिक घरों में स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का काम किया है। 500 नये जल घर बनाए गए हैं ताकि प्रति व्यक्ति 55 लीटर पानी उपलब्ध करवाया जा सके।

दी बड़ी सौगात

 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जन संवाद कार्यक्रम के दौरान वार्ड नम्बर 18 की कॉलोनी गुरू नानकपुरा निवासियों के लिए सीवरेज का उचित प्रबंध करने के उद्देश्य से 8 एमएलडी की सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट यानि एसटीपी बनाने के कार्य की स्वीकृति प्रदान करके एक बहुत बड़ी सौगात दी। इस कार्य पर अनुमानित 18 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। इस एसटीपी के बनने से गुरू नानकपुरावासियों की सीवरेज की समस्या का स्थायी समाधान हो जाएगा। मुख्यमंत्री की यह घोषणा को सुनते ही सभागार में उपस्थित जनसमूह ने जोरदार करतल ध्वनि के साथ मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया और मनोहर जिंदाबाद के नारों से सभागार को गूंजयमान किया।