Dainik Haryana News

Haryana Government Scheme: हरियाणा सरकार एक योजना के तहत देने जा रही 5 लाख तक की सहायक राशि, आप भी उठा सकते हैं हसका लाभ

 
Haryana Government Scheme: हरियाणा सरकार एक योजना के तहत देने जा रही 5 लाख तक की सहायक राशि, आप भी उठा सकते हैं हसका लाभ
Haryana Update: हरियाणा सरकार जरूरत मंदों की सहायता के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। सरकार लगातार किसी ना किसी योजना के तहत आम लोगों की सहायता करने पर लगी है।     Dainik Haryana News:Haryana Government:  हरियाणा सरकार इस बार गरीब तबके के लिए दीनदयाल अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना के तहत दयालु योजना ( Dayaalu Yojana)के नाम से शुरू करने का फैसला किया है।   इस योजना के तहत हरियाणा सरकार उन परिवारों के लिए सहायक राशि प्रदान करेगी। जो गरीब तबके में आते हैं। सरकार इस योजना के तहत फैमली आईडी में आय के अनुसार परिवार को सहायक राशि देगी। किन लोगों को मिलने वाला है इस योजना का फायदा। पुरी जानकारी के लिए बनें रहें हमारे साथ।   Read Also:  Allowance : बेरोजगार युवाओं को सरकार की बड़ी सौगता, बेरोजगारी भत्ते में हुई इतनी बढ़ोतरी!

कैसे उठाऐं इस योजना का लाभ

  1.हरियाणा सरकार की दायालु योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले 3 महिने के अंदर आपको आनलाईन आवेदन करना होगा। 2.इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी फैमली आईडी में इंनकम 1 लाख 80 हजार रूपये से अधिक नही होनी चाहिए। 1.80 लाख यां इससे कम इंनकम होने तक यह योजना लागु है।   3. दायालु योजना का लाभ सिधे तौर पर जनता तक पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार दवारा हरियाणा परिवार सुरक्षा न्यास की स्थापना की गई है। 4.हारियणा सरकार इस योजना के तहत गरीब परिवार में किसी के मरने यां अपाहिज होने पर उस परिवार को 1 लाख से 5 लाख रूपये तक सहायक राशि प्रदान की जाएगी।   Read Also: PM Kisan Yojana : किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, अब 6 हजार नहीं बल्कि खाते में आएंगे 11 हजार रूपये 5.उम्र यां वर्ग के हिसाब से मिलेगी अलग अलग सहासक राशि। 6. 5 साल से 60 साल तक की आयु वाले गरीब तबके के लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।  

Online आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. मृत्यु होने पर मृत्यु प्रमाण पत्र। तथा परिवार के किसी अन्य सदस्य का आधार कार्ड। 2. दिव्यांगता होने पर दिव्यांग वयक्ति का दिव्यांग प्रमाण पत्र तथा उसका आधार कार्ड। 3. फैमली आईडी(PPP)( परिवार पहचान पत्र) 4. आय प्रमाण पत्र।   Read Aslo: Weather Update : अगले 24 घंटों में 10 जिलों में एक बार फिर होगा बारिश का कहर, किसानों की बढ़ी परेशानी 5. पासपोर्ट साईज फोटो। 6. बैंक खाता तथा मोबाइल नंबर। 7. निवास स्थान प्रमाण पत्र( जहां आप रह रहे हैं। उसका मूल निवास प्रमाण पत्र।  

कब से शुरू होंगे आवेदन

  आप अभी इस दयालु योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते। इसमें थोड़ा समय और लगेगा। हरियाणा सरकार दवारा अभी तक इस योजना को लेकर किसी अधिकारिक वबसाइट की शुरूआत नहीं की गई है। लेकिन हरियाणा सरकार के सफल प्रयासों को देखते हुए। जल्दी ही आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगें। ऐसी ही ताजा तरीन जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें दैनिक हरियाणा न्यूज के साथ,धन्यवाद।