Dainik Haryana News

Haryana Government Scheme : हरियाणा सरकार इन महिलाओं को दे रही 3 लाख रूपये

 
Haryana Government Scheme : हरियाणा सरकार इन महिलाओं को दे रही 3 लाख रूपये
Haryana Sarkar Yojana : अगर आप भी हरियाणा के वासी हैं तो ये खबर आपके काम की है,क्योंकि मनोहर लाल सरकार ने ऐसी योजना को शुरू किया है जिसके तहत महिलाओं को तीन लाख रूपये की सौगात दी जाती है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में। Dainik Haryana News,Haryana Live News(चंडीगढ़): हरियाणा में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऐसी बहुत सी योजनाओं को लाया जा चुका है जिसके तहत आर्थिक लाभ मिलता है। ऐसी ही एक योजना सामने आई है जिसके तहत महिलाओं को 3 लाख रूपये दिए जा रहे हैं। हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना को शुरू किया गया है जिसका मकसद महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। READ ALSO :Business Idea : इस गांव में बिजनेस शुरू करने पर मिलते हैं 26 लाख, लेकिन इन शर्ताें को करना होगा पूरा हरियाणा महिला विकास निगम का कहना है कि महिलाओं को इस योजना से काफी लाभ मिलेगा और बिजनेस शुरू करने के लिए सब्सिडी दी जा रही है। इस रकम से आप कोई भी छोटा बिजनसे शुरू कर सकते हैं, इस योजना के तहत गांव और शहर में निवास करने वाली महिलाओं को लाभ दिया जाता है।

योजना के लिए होंगी ये शर्तें :

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो गांव या शहर के होने चाहिए और आपकी आयु 18 से 60 साल तक होनी चाहिए। आपकी सालाना आय 5 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऐसे में आप योजना का लाभ ले सकते हैं। लोन के रूप में आपको ये राशि दी जाएगी और किस्तों में आप इस पैसे का भुगतान कर सकते हैं। निगम 3 सालों तक 7 प्रतिशत ब्याज अनुदान राशि देता है। READ MORE :Mamaearth Success Story: पति-पत्नी ने परेशानियों से लड़ते-लडते खड़ी कर दी मामाअर्थ कंपनी

इन बिजनेस के लिए ले सकती हैं लोन :

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है ताकि अपना खुद का बिजनेस शुरू करें जैसे, रिक्शा, थ्री व्हीलर, टेलर की दुकान, ब्यूटी पार्लर, बुटिक, फोटो स्टेट की दुकान, सैल्यून, टैक्सी, पापड़ का बिजनेस, आइसक्रीम, हैंडलम, बैग बनाना, हलवाई की दुकान, कैटरींग और कैंटीन आदि जो बिजनेस 3 लाख रूपये तक की लागत में शुरू हो सकते हैं।