Dainik Haryana News

Haryana Govt. Scheme : इस उम्र के लोगों को हरियाणा सरकार दे रही 3 लाख रूपये की सौगात, कहीं आप तो नहीं शामिल

 
Haryana Govt. Scheme : इस उम्र के लोगों को हरियाणा सरकार दे रही 3 लाख रूपये की सौगात, कहीं आप तो नहीं शामिल
Haryana Govt. : जैसा की आप जानते हैं हरियाणा सरकार आमजन को लाभ देने के लिए हर संभव प्रयास करती रही है और कर रही है। हाल ही में एक योजना का ऐलान किया है जिसके तहत एक आयु के लोगों को लाख रूपये की सौगात सरकार देने जा रही है। आइए खबर में जानते हैं किस उम्र के लोगों को मिलेंगे ये पैसे। Dainik Haryana News,Haryana New Scheme(नई दिल्ली): चंडीगढ़- राज्य सरकार ने गरीब लोगों की सहायता करने के लिए अनेक वित्तीय सेवाएं प्रदान की है, ताकि उनको ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिल सके और वे अपना जीवन यापन अच्छे ढंग से कर सके।राज्य सरकार ने धन दान करके अनेक कार्यक्रम की है जिसे गरीब लोगों को सहायता प्रदान कर सके ।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी अनेक प्रकार की सहायता का प्रस्ताव रखा है।

READ ALSO :Haryana : हरियाणा में घर खरीदना हुआं महंगा, इतने बढ़े रेट प्रधानमंत्री ने करीब 236 लाभार्थियों के बैंक खातों में 6 .36 करोड रुपए भेजे। वही अनिल विज ने 40 से अधिक और 60 से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए अनेक सहायता प्रदान करने का प्रस्ताव रखा।5 से 12 साल लिए 1लाख; 12 वर्षों में 2 लाख; 18 और 25 वर्ष की आयु के लिए 3 लाख, 25 वर्ष से अधिक आयु के लिए 5लाख।

पीपीपी(PPP) के अनुसार,दयालु योजना: 

1,80,000रु की आय वाले परिवार के सदस्य की मृत्यु पर 70 % विकलांगता के आधार पर साहित्य प्रदान करती है। यह कार्यक्रम हरियाणा संरक्षण निधि द्वारा चलाया गया है।गरीब बेटियों की पढ़ाई की समस्या खत्म हो गई है, लाडली लक्ष्मी योजना( Ladli Laxmi Yojana) के अनुसार बेटियों को 1,00,000 तक की राशि दान करने का दावा किया गया है। READ MORE :Property Loan : संपत्ति पर लोन लेने वाले सावधान! सरकार करने जा रही ये काम इस कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार को प्रधानमंत्री मनोहर लाल( Prime Minister Manohar Lal) जी के द्वारा विकलांगता और मृत्यु पर मृत्यु की स्थिति में गरीब परिवार को सांत्वना राशि दी जाएगी।इस कार्यक्रम में गरीब परिवारों की सहायता के लिए अनेक प्रकार की प्रणाली लागू की गई है।इस प्रणाली में बीमा प्रणाली सुरक्षा, जीवन बीमा योजना( life insurance policy), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा( Prime Minister Jeevan Jyoti Insurance) के फंड भी शामिल किए गए हैं।