Dainik Haryana News

Haryana Govt. Scheme: हरियाणा सरकार इन लोगों को दे रही 80 हजार रूपये

 
Haryana Govt. Scheme: हरियाणा सरकार इन लोगों को दे रही 80 हजार रूपये
Haryana Govt. Scheme: हरियाणा सरकार हर दिन कोई ना कोई ऐसी योजना लेकर आती है जिससे गरीब परिवारों को सहायता मिले। सरकार ने एक योजना के तहत गरीब परिवारों को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है जिसके तहत 80 हजार रूपये की सहायता दी जा रही है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी जानकारी। Dainik Haryana News,Haryana Sarkar Yojana(नई दिल्ली): प्रदेश सरकार ने बीपीएल परिवारों और अनुसूचित जाति एंव पिछड़ा वर्ग के लोगों को लाभ देने के लिए डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत लाभ देने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को अपनी घर की मरम्मत कराने के लिए 80 हजार रूपये सरकार की और से दिए जा रहे हैं। READ ALSO :Delhi Closed for 3 Days: 3 दिन के लिए दिल्ली बंद रहने वाली! यह बनी सबसे बड़ी वजह सरकार ने इस योजना का संचालन किया ताकि किसी भी गरीब परिवार को घर से बेघर ना होना पड़े। अगर आपके घर की भी हालत ठीक नहीं है तो आपको डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत आवेदन करना होगा और पात्र लोगों को सरकार 80 हजार रूपये की मदद देगी। पहले इस योजना की राशि 50 हजार रूपये थी जिसे अब 80 हजार रूपये कर दिया गया है। इसमें बीपीएल में आने वाले सभी परिवारों को शामिल कर लिया गया है।

योजना में आवेदन के लिए इन कागजात की होगी जरूत:

अगर आप भी डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना( Dr. Bhimrao Ambedkar Housing Renovation Scheme) का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी कागजात की आवश्यकता होती है जैसे, आपको हरियाणा का निवासी होना पड़ेगा, बीपीएल कार्ड और सूची में आपका नाम होना चाहिए। अगर आप अनुसूचित जाति से हैं तो आपको जाति प्रमाण पत्र साथ में लगाना होगा और जन्म प्रमाण पत्र भी। जिस भी मकान का पैसा आप ले रहे हैं वो आपका खुद का होना चाहिए और वह 10 साल पूराना होना चाहिए। इसके अलावा, आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट, परिवार पहचान पत्र में इनकम एक लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। उसके बाद ही आपको योजना के लिए पात्र माना जाएगा और आप आवेदन कर सकेंगे। READ MORE :Watercress Medicinal: छोटे से गिलास में उगने वाला पौधा रखता है दुनिया का सबसे ताकतवर औषधीय गुण

कैसे करें योजना में आवेदन?

योजना में अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट http:/www.haryanascbc.gov.in पर जाना होगा।हरियाणा डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का फॉर्म लेंना होगा। फॉर्म में मांगी गई जानकारी को वहां भरना होगा और आवेदन करना होगा।