Dainik Haryana News

Haryana Govt. Scheme : किसानों को मालामाल कर रही हरियाणा सरकार की ये स्कीम

 
Haryana Govt. Scheme : किसानों को मालामाल कर रही हरियाणा सरकार की ये स्कीम
Haryana Sarkar : हरियाणा सरकार ने किसान और पशुपालकों के लिए एक ऐसी योजना का संचालन किया है जो पशुपालने वाले किसानों को पैसे की मदद दे रही है। तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी डिटेल। Dainik Haryana News,Pandit Deen Dayal Upadhyaya Group Livestock Insurance Scheme(चंडीगढ़): हरियाणा में किसान और पशुपालकों के जोखिम को कम करने के लिए सरकार ने एक कल्याणकारी योजना को शुरू किया है। 'पंडित दीन दयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन बीमा योजना'( Pandit Deen Dayal Upadhyaya Group Livestock Insurance Scheme) को लॉन्च किया है जिसके तहत पशुपालकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस योजना का संचालन केंद्र सरकार के राष्ट्रीय पशुधन मिशन और राज्य सरकार के सहयोग से चलाई जा रही है। READ ALSO :8 Indian Death Sentence in Qatar:कतर में भारत के 8 जवानों को मौत की सजा इस योजना के बारे में पशुपालन एवं डेयरी विभाग( Animal Husbandry and Dairy Department) के उपनिदेशक डॉ विरेंद्र सहरावत का कहना है कि योजना के पिछले 5 सालों में अब तक 3.90 लाख से ज्यादा पशुपालकों ने लगभग 8.5 लाख पशुधन का बीमा करा चुके हैं और यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। योजना के अंतर्गत 9.25 करोड़ के करीब बीमा राशि का भुगतान प्रक्रियाधीन है।

दो तरह के पशुओं का किया वर्गीकरण :

योजना के तहत दो प्रकार के पशुओं का वर्गीकरण किया गया है। एक छोटे पशु और दूसरे बड़े पशु। छोटे पशुओं की बात की जाए तो सुअर, भेड़, बकरी आदि पशुओं को शामिल किया गया है और बड़े पशुओं में भैंस, गाय, ऊंट, झोटा, गधा घोड़ा आदि पशुओं को शामिल किया गया है। डॉ विरेन्द्र सहरावत ने का कहना है हर एक परिवार को 5 पशुधन यूनिट का बमा करवा सकता है। यूनिट का मतलब है एक बड़ा पशु या फिर 20छोटे पशु हैं इसके साथ गौशाला भी अपने पांच पशुओं का बीमा भी करना सकते हैं। अधिक से अधिक पशुपालकों को पहुंचाने के लिए अनुसूचित जाति के पशुपालकों का बीमा निःशुल्क किया जाता हैं जबकि अन्य वर्गों के पशुपालकों के लाभार्थी मात्र 100/ 200/ 300 रूपये प्रति पशुधन हर साल इतने पैसे देकर अपने बड़े पशु का 25 रूपये में बीमा करवा सकते हैं। READ MORE :Haryana News : हरियाणा सरकार बंद करने जा रही 6 टोल प्लाजा, जानें किस तारीख से होंगे बंद

मिलेंगे ये फायदे :

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उपनिदेशक ने कहा है कि योजना के तहत बीमित पशुधन की आकस्किम एवं दुर्घटना से मौत हो जाती है तो पशु के निधन की 21 दिनों तक पूरा कवरेज दिया जाएगा।

योजना में आवेदन के लिए इन कागजात की होगी जरूत :

आपको बताते चलें, योजना में आवेदन करने के लिए कुछ कागजात की जरूत होती है जैसे,परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता, बैंक डिटेल, पशु चिकित्सक द्वारा जारी पशु स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र, आदि कागजात की जरूत होती है। लाभ लेने के लिए आपको की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना है और बाकि की सारी जानकारी भी यहीं से ले सकते हैं।